जनवरी तक आ जाएगी कोरोना वैक्‍सीन, आज पूरी दुनियां की निगाहें भारत की ओर: CM योगी

गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि जनवरी तक कोरोना वायरस की वैक्‍सीन आ जाएगी. लेकिन जब तक वैक्‍सीन नहीं आ जाती है तब तक कोरोना से बचने के लिये दूरी बनाना है व मास्क लगाना है.

cm yogi adityanath said coronavirus vaccine come by january
cm yogi adityanath said coronavirus vaccine come by january

सीएम योगी ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत का अनुसरण कर रही है. एक समय था जब हम देखते थे कि किसी मामले में दुनिया क्‍या कर रही है. आज दुनिया देख रही है कि भारत क्‍या कर रहा है. ये बदलाव नेतृत्‍व की वजह से है. जिसमें देश के विकास के लिए प्रतिबद्धता है. भारत में लागू की गई नई शिक्षा नीति देश में बड़ा परिवर्तन लाएगी. आज हर बच्‍चा तकनीक से जुड़ा है. अगर नकारात्मक शक्तियां बच्चे को घेर लेंगी तो उसको गलत रास्ते पर ले जाएंगी इसलिए तकनीक का सही इस्तेमाल होना चाहिए.

जो बात देश पर लागू होती है वहीं संस्‍थाओं पर भी लागू होती है. हम पिछलग्गू बनेंगे या अपने कृतित्व से दूसरे के लिए प्रेरक ये हम को ही तय करना है. संस्थाओं को भी ऐसी संकल्प के साथ हर क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहिए. वहीं इससे पहले सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में कोराना वैक्सीन भंडारण के लिए 35 हजार केंद्र बनाए जाएंगे. वैक्सीन के सुरक्षित स्टोरेज और कोल्ड चेन की स्थापना के लिए फूलप्रूफ कार्ययोजना बनाई जाए.

उन्होंने स्वास्थ्य व गृह विभाग से ये सुनिश्चित करने को कहा है कि किसी भी हाल में वैक्सीन का दुरुपयोग न होने पाए. और पूर्व में रूबेला व खसरे की रोकथाम के लिए चलाए गए टीकाकरण अभियानों के अनुभवों के आधार पर कोरोना वैक्सीनेशन अभियान प्रदेश में प्रभावी ढंग से लागू किया जाए. वैक्सीन स्टोरेज सेंटर्स में सीसीटीवी लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि वैक्सीन कैरियर वाहनों में जीपीएस लगाया जाए जिससे इसकी सुरक्षित सप्लाई सुनिश्चित की जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *