crossorigin="anonymous"> CM योगी का ऐलान, निजी अस्पतालों को भी मुफ्त में देंगे रेमडेसिविर, दवाओं की कमी नहीं - Ulta Chasma Uc

CM योगी का ऐलान, निजी अस्पतालों को भी मुफ्त में देंगे रेमडेसिविर, दवाओं की कमी नहीं

कोरोना वायरस के दूसरे स्ट्रेन से मचे हाहाकार के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान टीम-11 के साथ कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की और सभी जिलाधिकारियों के लिए विशेष निर्देश जारी किया है.

जनपदों में सेक्टर प्रणाली लागू करें

CM योगी ने कहा कि सभी जिलाधिकारी अपने जनपदों में सेक्टर प्रणाली लागू करें. क्षेत्रवार सेक्टर मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएं. ये सुनिश्चित कराया जाए कि हर जरूरतमंद मरीज को बेड मिले. रेमडेसिविर जैसी किसी भी जीवनरक्षक दवा का प्रदेश में अभाव नहीं है. हर दिन इसकी आपूर्ति बढ़ रही है. जिलों की मांग को देखते हुए रेमडेसिविर के पर्याप्त वॉयल उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

-----

उन्होंने कहा कि सभी को मेडिकल ऑक्सीजन हो या फिर वेंटिलेटर या फिर जीवनरक्षक दवा सबकी उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें. सभी जगह बेड आवंटन और डिस्चार्ज पॉलिसी को प्रभावी ढंग से लागू कराएं. किसी जिले में शासनादेशों का उल्लंघन हुआ तो संबंधित जिलाधिकारी व सीएमओ की जवाबदेही तय की जाएगी.

-----

निजी अस्पतालों को भी रेमडेसिविर मुहैया कराई जाए

सरकारी अस्पतालों में रेमडेसिविर इंजेक्शन निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है, जरूरत पड़ी तो निजी अस्पतालों को भी रेमडेसिविर मुहैया कराई जाए. इसके लिए जिला प्रशासन को अतिरिक्त रेमडेसिविर उपलब्ध कराई गई है. प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हर दिन बेहतर होती जा रही है. टैंकरों की संख्या भी बढ़ी है. 64 टैंकर इसी कार्य में लगाये गए हैं. इसके अलावा, 20 टैंकर विभिन्न जिलों में सीधे अस्पतालों को आपूर्ति कर रहे हैं.

सीएम ने निर्देश दिया कि सभी जिलों में दो-दो सीएचसी को कोविड संक्रमितों की सेवा के लिए के दिया जाए. स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में बीते हफ्ते जनपदवार दो-दो सौ बेड बढ़ाए गए हैं. इससे करीब 15000 बेड बढ़े हैं. अब कोविड हॉस्पिटल के रूप में नए निजी अस्पतालों को भी जोड़ा जाए. सीएम योगी ने कहा कि लगातार प्रयासों से अब लखनऊ, कानपुर, बरेली, वाराणसी, गोरखपुर परिक्षेत्रों में ऑक्सीजन की मांग-आपूर्ति और वितरण की स्थिति में संतुलन है. इसे और बेहतर किया जाए.