CM योगी ने शुरू की ‘कन्या सुमंगला योजना’, कहा- लक्ष्मी के रूप में होती हैं बेटियां

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शुक्रवार को राजधानी के लोकभवन में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में ‘कन्या सुमंगला योजना’ की शुरुआत की. इसके साथ ही इस योजना के लिए तैयार पोर्टल को भी सीएम योगी ने लॉन्च किया.

chief minister yogi adityanath inaugrate kanya sumangla yojna
chief minister yogi adityanath inaugrate kanya sumangla yojna

इस योजना को कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुप्रथा को समाप्त करने और परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया जा रहा है. इस योजना में लाभार्थियों को बेटी के जन्म लेने से लेकर उसके स्नातक पास होने तक सरकार प्रोत्साहन स्वरूप छह चरणों में कुल 15 हजार रुपये देगी. इसके साथ ही आज करीब 4 हज़ार लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि भी भेजी गई. और मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सौंपे.

कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन के साथ केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी भी मौजूद रहीं. इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धनतेरस पर बेटियां लक्ष्मी के रूप में होती है. केंद्र और हमारी सरकार का प्रयास भी बेटियों के बेहतर रहन-सहन, पठन-पाठन और स्वास्थ्य पर ध्यान देने का है. राज्यपाल महोदया के सानिध्य में प्रदेश के अंदर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना लागू हो रही है. आज का दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आज धनतेरस का दिन है. भ्रूण हत्या पहले प्रदेश के लिए कलंक था.

इस कार्यक्रम में केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा कि देश और प्रदेश में कन्या सुमंगला योजना शुरू हो रही है. सरकार महिलाओं के लिए काम कर रही है. इसी के साथ ही पीएम मातृ वंदना योजना से सात लाख महिलाओं को मुआवजा दिया गया है. कार्यक्रम में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, मंत्री सुरेश खन्ना, महिला आयोग अध्यक्ष विमला बाथम, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह, कार्यवाहक मुख्य सचिव और यूनीसेफ की राज्य प्रतिनिधि यास्मीन अली हक कार्यक्रम मौजूद थे.

बतादें कि इस योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर अब तक 2.82 लाख आवेदकों का पंजीकरण हो चुका है और 1.45 लाख आवेदकों का ऑनलाइन फॉर्म फीड हो चुका है.

414 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *