CM योगी ने किया ‘UP दिवस’ का उद्घाटन, 18 मंडलों में शुरू की अटल आवासीय विद्यालय योजना

उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर लखनऊ से अवध शिल्पग्राम में तीन दिवसीय रंगारंग आयोजनों का मेला ‘यूपी दिवस’ आज शुक्रवार से शुरू हो गया है. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ का उद्घाटन कर दिया है.

chief minister will inaugurate state get many gifts up sthapna diwas 2020
chief minister will inaugurate state get many gifts up sthapna diwas 2020

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य नीलकंठ तिवारी ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को स्मृति चिह्न भेंट की. इस दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि ये एक गौरव का विषय है कि जिसे हम आज उत्‍तर प्रदेश कहते हैं, ये वास्‍तव में 24 जनवरी 1950 को इस नाम से अस्तित्‍व में आया. आदिकाल से ही यह धरती अत्‍यंत पवित्र रही है.

सीएम योगी ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय योजना 18 मंडलों में शुरू की जा रही है. सरकार की तरफ से श्रमिकों के बच्चों के लिए श्रमिक सेस के रूप में शासन को पैसा मिलता है लेकिन इसका उपयोग पहले नहीं हो रहा था. नवोदय विद्यालय की तर्ज पर ये 18 आवासीय विद्यालय शुरू होंगे जिसमें रजिस्टर्ड श्रमिकों के बच्चों के लिए निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी.

आज उत्‍तर प्रदेश की स्‍थापना के 70 वर्ष पूरे हुए हैं, जो प्रदेश के हर नागरिक के लिए गौरव की बात है. इस अवसर पर कुछ लोगों को सम्‍मानित भी किया गया है. उत्‍तर प्रदेश को राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय लेवल तक पहुंचाने का काम करने वाले विभूतियों को सम्‍मानित कर उत्‍तर प्रदेश ने स्‍वयं को सम्‍मानित किया है. कुछ विभूतियों को कल और परसों सम्‍मान दिया जाएगा.

विपक्षी पार्टियों पर तंज कसते हुए सीएम योगी बोले कि इस 67-68 वर्षों में किसी को उत्तर प्रदेश के बारे में सोचने की फुर्सत नहीं थी, क्योंकि उन्हें यहां की गौरवशाली परंपराओं और अतीत से कोई सरोकार नहीं था.

बतादें कि यूपी दिवस कार्यक्रम में इस बार भी प्रदर्शनी, रंगारंग कार्यक्रम और सरकार की योजनाओं का लोकार्पण शामिल किया गया है. प्रदर्शनियों में एक खास प्रदर्शनी भगवान राम और कृष्ण से जुड़ी लगने वाली है. जिसमें भगवान राम ने अपने जीवनकाल में किन-किन देशों की यात्रा की और उसका क्या उद्देश्य था. ये सब प्रदर्शनी में देखा जा सकेगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *