महाराष्ट्र: केमिकल फैक्ट्री में हुआ जबरदस्त धमाका, 12 की मौत, 58 लोग जख्मी

महाराष्ट्र के धुले जिले के वहाड़ी में शनिवार सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर एक केमिकल फैक्ट्री में अचानक विस्फोट हो गया है. धमाके के बाद वहां आग लग गई, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई और 58 लोग जख्मी हो गए हैं.

chemical factory explosion many people died and injured in maharashtra
chemical factory explosion many people died and injured in maharashtra

वहीं अभी भी 30 से 40 लोगों के कंपनी के अंदर फंसे होने का अंदेशा जताया जा रहा है. घटना के समय फैक्ट्री में 100 लोग मौजूद थे. ये फैक्‍ट्री शिरपुर तालुका के वघाडी गांव में स्थित है. धमाका इतना भीषण था कि इसकी गूंज करीब दो किलोमीटर दूर तक सुनाई दी है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है. प्रथम जांच में ऐसा लग रहा है कि कई सिलेंडरों में धमाके हुए हैं.

-----

शिरपुर एक इंडस्ट्रियल एरिया है. मौके पर एनडीआरएफ की टीम भी पहुंच गई है. मौके पर पहुंची दमकल गाडिय़ां आग बुझाने में जुटी हुई हैं. फैक्ट्री में हुए विस्फोट के बाद जहरीला धुआं और गैस आस-पास के इलाके में फैल चुकी है जिससे लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. विस्फोट के बाद पूरे इलाके में हडकंप मचा हुआ है. घायलों को वहां से निकालकर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. घायलों में कई मजदूरों की हालत काफी नाजुक बतायी जा रही है.

विस्फोट के कारण कंपनी को भी काफी नुकसान हुआ है. बचावकर्मी मलबे को निकालने का काम कर रहे हैं. अभी तक पुलिस और बचाव कर्मी 12 शवों को बाहर निकाल चुके हैं. पुलिस, आपदा प्रबंधन, दमकल की विभिन्न टीमें बचाव अभियान चला रही हैं.

वहीं दूसरी तरफ गुजरात में भी शनिवार सुबह सूरत के पांडेसारा में एक कपड़े की फैक्ट्री में आग लग गयी थी. आग की सूचना मिलते ही 18 दमकल की गाडिय़ां मौके पर पहुंची थीं और आग बुझाने में लग गयी थी. हालांकि वहां से अभी तक किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं मिली है.