LIVE: बेंगलुरु पहुंचे PM मोदी, बस कुछ ही देर बाद चांद पर उतरेगा भारत, लैंडिंग के लिए ‘विक्रम’ तैयार

‘चंद्रयान-2′ का लैंडर ‘विक्रम’ बस कुछ ही देर में चांद की सतह पर ऐतिहासिक ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने वाला है. पीएम मोदी ने चंद्रयान-2 की लैंडिग को लेकर कहा है कि जिस घड़ी का 130 करोड़ भारतीय बेसब्री से इंतजार कर रहे थे वो आ ही गई है.

chandrayaan-2 will pass through threats at last moment landing
chandrayaan-2 will pass through threats at last moment landing

पृथ्वी से 22 जुलाई को निकला अपने चंद्रयान-2 ने इस पूरे समय में बिना किसी बाधा और अड़चन के अपनी यात्रा पूरी की है. लेकिन सबसे रोचक और रोमांचक चंद्रमा की सतह पर उतरने से पहले के 30 मिनट होंगे, जिसमें हर मिनट उसके लिए एक परीक्षा होगा. इसरो ने इसे मिशन का सबसे चुनौतीपूर्ण काम माना है. अब से कुछ ही देर में चंद्रयान 2 चंद्र दक्षिण ध्रुव पर होगा.

-----

भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में पहुंचने वाला विश्व का पहला देश बन जाएगा. इस पल का गवाह बनने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगलूरू स्थित इसरो सेंटर में मौजूद रहेंगे. उनके साथ देशभर से चुने हुए बच्चे भी लाइव नज़ारा देखेंगे. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि सभी लोग इस ऐतिहासिक पल को जरुर देखें. साथ ही कहा कि इस महत्वपूर्ण क्षण की फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर करें. उन फोटों में से कुछ को वह रिट्वीट करेंगे.

इसरो के चीफ के सिवन ने बताया है कि मिशन चंद्रयान योजना के मुताबिक ही आगे बढ़ रहा है. चंद्रयान के लैंडिंग की प्रक्रिया बिल्कुल सामान्य गति से चल रही है. हम इसका (लैंडिंग का) बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ‘विक्रम’ के अंदर रोवर ‘प्रज्ञान’ होगा जो शनिवार सुबह साढ़े पांच से साढ़े छह बजे के बीच लैंडर के भीतर से बाहर निकलेगा.

पीएम मोदी के साथ करीब 70 बच्चे चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग देखेंगे. दरअसल, ISRO ने एक ऑनलाइन क्विज आयोजित की थी. जिसमें भाग लेने वाले बच्चों में से इन 70 छात्र-छात्राओं को चयनित किया गया है. इन बच्चों को ISRO ने सीधा नजारा देखने के लिए आमंत्रित किया है.