CBSE Board Exams पर बड़ा फैसला, 10वीं क्लास की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षाएं टली

देशभर में बढ़ते कोरोना मरीजों को देखते हुए CBSE बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. सीबीएसई 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं. और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं टाल दी गई हैं.

cbse 10th board exam cancelled and 12th exam postponed

PM मोदी की बैठक में हुआ फैसला

सोशल मीडिया के जरिए स्टूडेंट्स, पैरेंट्स के साथ नेता-अभिनेताओं द्वारा जारी CBSE बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री और संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें 10वीं की परीक्षा रद्द करने और 12वीं के एग्जाम स्थगित करने का फैसला हुआ है.

-----

आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर मिलेगी अगली क्लास

-----

अब 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे. कक्षा दसवीं बोर्ड का अंतिम परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर तैयार किया जाएगा. 10वीं क्लास के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली क्लास में भेजा जाएगा. अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो कोरोना से हालात सामान्य होने पर वह परीक्षा दे सकता है.

12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए जारी होगा नया शेड्यूल

शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा. परीक्षाओं की शुरुआत से पहले कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाएगा.

बतादें कि CBSE की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलनी थी. वहीं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित करने का एलान किया गया था. 6 अप्रैल को देशभर में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग उठने लगी थी. ट्विटर पर ‘हैशटैग कैंसिल बोर्ड एग्जाम 2021’ से एक अभियान छेड़ा गया था. कई नेता और राजनेता ने भी परीक्षा को रद्द करने का समर्थन किया था.