CBSE Board ने ज़ारी किया 10वीं-12वीं की परीक्षा का टाइम शेड्यूल, जानें कब से होंगी परीक्षाएं

Ulta Chasma Uc  :  समय की घड़ियाँ समाप्त. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने रविवार को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का टाइम शेड्यूल जारी कर दिया है. इसी दिन का सभी परीक्षार्थियों को बेसब्री से इंतज़ार रहता है की कब परीक्षा की डेट आये. सीबीएसई ने परीक्षाओं का टाइम शेड्यूल जारी कर ये भी कहा है की, इस बार बोर्ड एग्जाम की डेटशीट फिक्स है.

cbse 10th 12th board exam 2019 date sheet released
cbse 10th 12th board exam 2019 date sheet released
कब होंगी परीक्षाएं ?

सीबीएसई के अनुसार 10वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होंगी जो 29 मार्च तक चलेंगी. और वहीँ 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंंगी जो 03 अप्रैल को खत्म होंगी. इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा. ये परीक्षाएं सुबह की शिफ्ट में होंगी. परीक्षाएं 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक चलेंगीं. सीबीएसई ने बताया की आंसर बुक 10 बजे मिलेगी और क्वेश्चन पेपर 10.15 बजे मिलेगा. उसके बाद परीक्षार्थी लिखना शुरू कर सकते है.

इस दिन ज़ारी होगा रिज़ल्ट

सीबीएसई के मुताबिक, परीक्षार्थियों द्वारा दिए गए एग्जाम का रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में जारी किया जायेगा. बच्चे अपने उज्जवल भविष्य के लिए कड़ी मेहनत के साथ पढ़ाई करते हैं. लेकिन उनकी पढ़ाई का पहला पड़ाव 10वीं की परीक्षा पास करना होता है. और दूसरा पड़ाव 12वीं की परीक्षा. इन परीक्षाओं को पास करना मानों अपने अपने जीवन की आधी पढ़ाई पूरी कर ली है. इसके बाद आप ये डिसाइड करते हैं की आपको अब किस दिशा में जाना है. या आपको क्या बनना है.

प्रैक्टिकल की परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड ने ये भी साफ कहा कि परीक्षा की तारीखें इस तरह से तय की गई है कि ये किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की डेट से न टकराये. बीते साल सीबीएसई ने फिजिक्स की परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किया था, क्योंकि JEE मेन की परीक्षा से इसका डेट टकरा रहा था. CBSE 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख पहले ही जारी कर चुका है. प्रैक्टिकल परीक्षाएं 16 जनवरी 2019 से शुरू होकर15 फरवरी तक चलेगी. इस साल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा का आयोजन पहले किया जा रहा है. पिछले साल परीक्षा का आयोजन 5 मार्च से किया गया था.

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का टाइम शेड्यूल देखने के लिए यहाँ क्लिक करें