राफेल पर बड़ा खुलासा, मोदी ने कांग्रेस से 2.86% सस्ते में खरीदा है विमान, मचा बवाल

राहुल गाँधी अपनी हर रैली में हर प्रेस कॉन्फ्रेंस में राफेल मुद्दे को लेकर बीजेपी पर तंज कस्ते रहते हैं. मगर आज राज्यसभा (Rajya Sabha) में राफेल विमान सौदे को लेकर सीएजी (CAG Report on Rafale Deal) की ओर से रिपोर्ट पेश हो गई है.

cag report on rafale deal in rajya sabha and lok sabha
cag report on rafale deal in rajya sabha and lok sabha

इस रिपोर्ट से राहुल से सारे आरोप धरे रह गए है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी सरकार ने यूपीए से 2.86 फीसद सस्ती दरों पर इन विमानों की खरीद की है. 36 राफेल लड़ाकू विमानों का ये सौदा पीएम मोदी के कार्यकाल में साल 2016 में हुआ था. इतना सुनते ही राज्यसभा में कांग्रेसियों ने हंगामा कर दिया. जिसको देखते हुए सभापति वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

-----

126 विमानों के लिए किए गए सौदे की तुलना में भारत ने भारतीय जरूरत के अनुसार करवाए गए परिवर्तनों के साथ 36 राफेल विमानों के सौदे में 17.08 फीसदी रकम बचाई है. इस रिपोर्ट के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विपक्ष पर पलटवार करते हुए कहा ‘ये नहीं हो सकता कि सुप्रीम कोर्ट भी गलत है, सीएजी भी गलत और सिर्फ परिवारवादी ही सही हैं. सीएजी की रिपोर्ट से ‘महाझूठबंधन’ का चेहरा बेनकाब हुआ है.

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और मल्लिकार्जुन खड़गे समेत अन्य कांग्रेस नेताओं ने संसद परिसर में गांधी मूर्ति के पास राफेल मुद्दे पर प्रदर्शन किया.

राहुल गाँधी हमेशा से ये कहते आये हैं की मोदी ने राफेल महँगे ख़रीदे हैं. करोड़ों का घोटाला किया है. 11 तारीख को प्रियंका और राहुल ने लखनऊ में रोडशो किया था. उसमे भी राहुल ने राफेल का कटआउट लेकर बीजेपी पर तंज कसा था. मगर आज सीएजी ने ये साबित कर दिया है की मोदी सरकार ने कांग्रेस सरकार से भी सस्ते विमान ख़रीदे हैं. अब राहुल क्या इसका जवाब देंगे.