पीएम मोदी ने कहा अब काम की बारी,आज नए मंत्रियों के साथ लगातार करेंगे मीटिंग

मोदी मंत्रिमंडल में विस्तार करने और परिर्वतन करने के बाद अब मीटिंग का दौर चलने वाला है. नए मंत्रियों के साथ अब तेजी से नरेन्द्र मोदी बैठक करेंगें. नरेंन्द्र मोदी के द्वारा मंत्रिपरिषद और फेरबदल के बाद अब केंद्रीय मंत्रिमंडल और मंत्रीपरिषद की अलग-अलग बैठक करने की उम्मीद है. जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल और मंत्रीपरिषद की बैक-टू-बैक मीटिंग होंगी. केन्द्रीय कैबिनेट की मीटिंग शाम 5 बजे और मंत्रीपरिषद की बैठक शाम 7 बजे हो सकती है.

इन सारी बातों से पहले पीएम नरेंन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी को लेकर मंत्रिपरिषद की बैठक की थी. पीएम मोदी ने मीटिंग के दौरान अपने मंत्रियों से कहा था की ऐसा माहौल बनाईए जहां पर लोग कोरोना से बचने के लिए सारी चीजों का पालन करें और वैक्सीन लगवाए. पीएम मोदी के कैबिनेट के इस विस्तार में चुनावी राज्यों को खास ध्यान में रखा गया है. इस विस्तार में उत्तर प्रदेश और गुजरात के साथ उन सभी राज्यों में अधिक काम किया गया है जहां अगले साल 2022 में चुनाव होने है.

आज की जो मीटिंग होगी उसमें कई नामी चेहरे गायब रहेंगें. जो चेहरे पहले कैबिनेट से लेकर मंत्रीपरिषद की मीटिंग में दिखा करते थे. कैबिनेट विस्तार को लेकर कई नए नाम शामिल किए गए हैं. और कई मंत्रियों के विभाग को बदला गया है. ये सब पीएम मोदी के दूसरी बार सत्ता में आने के बाद इस तरह की पहली नियमावली तैयार हुई है जब कैबिनेट का विस्तार और परिवर्तन किया गया है.

-----

कैबिनेट विस्तार के बाद पीएम मोदी ने कई मंत्रियों का प्रमोशन किया है. मोदी ने किरेन रिजिजू को कानून मंत्री, मनसुख मंडाविया को स्वास्थ्य मंत्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्री और धमेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्री बनाया है. इस कैबिनेट विस्तार और परिवर्तन में 15 कैबिनेट मंत्रियों और कई राज्य मंत्रियों को शामिल किया गया है, राज्य के सात मंत्रियों को कैबिनेट रैंक में ऊंचा पद दिया गया है.

-----

पीएम मोदी की मंत्रीपरिषद का साइज अब बड़ा हो गया है. जिसमें 36 नए चेहरों को शामिल किया गया है. साथ ही 7 वर्तमान राज्यमंत्रियों को प्रमोट कर मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॅाल में आयोजित किए गए एक समारोह में मंत्रीपरिषद में शामिल किए गए सभी 43 लोगों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इन सारे मंत्रियों के विभागों को भी अगल-अगल बांट दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *