सीटों के ऐलान के बाद माया ने पांच लोकसभा क्षेत्रों में उतारे अपने ‘दमदार प्रभारी’

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा सुप्रीमो पूरे ऐक्शन में हैं. लोकसभा सीट पर अपना खाता खोलने के लिए माया ने इस बार सपा प्रमुख अखिलेश यादव से गठबंधन है. और गठबंधन की सीटें तय होने के बाद बसपा ने अपने प्रभारियों का एलान भी शुरू कर दिया है.

BSP Declared Five Incharge For Loksabha Election 2019
BSP Declared Five Incharge For Loksabha Election 2019

मायावती ने पांच जगहों पर अपने प्रभारी घोषित किये हैं. मायावती के पास वैसे तो एक भी लोकसभा की सीट नहीं है. मगर लगता है की इस बार अपना खाता खोल कर ही रहेंगी. बसपा सुप्रीमो के 21 फरवरी को सीटों का एलान किया था जिसमें लखनऊ और कानपुर मंडल में पार्टी के हिस्से में छह सीटें आईं थीं. इन्ही छह सीटों में से पांच पर माया ने अपने प्रभारी घोषित कर दिए हैं. और सूत्रों के अनुसार पार्टी जल्द ही सीतापुर सीट के प्रभारी का भी एलान करेगी.

संगठन के लिहाज से लखनऊ और कानपुर मंडल जोन नंबर-9 के रूप में जाने जाते हैं. इनके मुख्य जोन इंचार्ज एमएलसी भीमराव अंबेडकर व पूर्व एमएलसी नौशाद अली हैं. अंबेडकर ने ही इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि जोन नंबर-9 में आने वाली छह में से पांच सीटों के प्रभारी घोषित कर दिए गए हैं. इसमें मोहनलालगंज, मिश्रिख (सुरक्षित), धौरहरा, अकबरपुर व फर्रुखाबाद लोकसभा सीट हैं.

अब यहाँ एक बात और जान लीजिये की बीएसपी में प्रभारी ही प्रत्याशी होते आए हैं. चुनाव से पहले प्रभारी का एलान इसलिए किया जाता है ताकि वो अपने क्षेत्र में पार्टी को मजबूत बनाने की तैयारी कर सके. इससे पार्टी के प्रभारी को भी क्षेत्र में अपनी पकड़ व प्रभाव बनाने का अवसर मिल जाता है. और बीएसपी के घोषित हुए प्रभारियों को प्रत्याशी ही माना जा रहा है.

लखनऊ-कानपुर मंडल में घोषित प्रभारी के नाम-

मोहनलालगंज-   सीएल वर्मा
मिश्रिख-             नीलू सत्यार्थी
धौरहरा-              अरशद सिद्दीकी
अकबरपुर-          निशा सचान
फर्रुखाबाद-         मनोज अग्रवाल

बसपा की 38 सीटें-

सहारनपुर
बिजनौर
नगीना (एससी)
अमरोहा, मेरठ
गौतमबुद्ध नगर
बुलंदशहर (एससी)
अलीगढ़
आगरा (एससी)
फतेहपुर सीकरी
आंवला
शाहजहांपुर
धौरहरा
सीतापुर
मिश्रिख (एससी)
मोहनलालगंज (एससी)
सुल्तानपुर
प्रतापगढ़
फर्रुखाबाद
अकबरपुर
जालौन (एससी)
हमीरपुर
फतेहपुर
अंबेडकर नगर
कैसरगंज
श्रावस्ती
डुमरियागंज
बस्ती
संत कबीरनगर
देवरिया
बांसगांव (एससी)
लालगंज (एससी)
घोसी
सलेमपुर
जौनपुर
मछलीशहर (एससी)
गाजीपुर
भदोही