हमले में शहीद जवानों को नेताओं और फ़िल्मी सितारों ने दी श्रद्धांजलि, उठी बदले की मांग

श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुए आतंकी हमले से सभी नेताओं और फ़िल्म जगत के अभिनेताओं का खून खौल उठा है. सभी ने कड़े शब्दों में इसकी निंदा करते हुए. सरकार से एक बड़ी कार्यवाही करने की मांग की है. जैश ए मोहम्मद ने सीआरपीएफ के एक काफिले पर हमला किया है. जिसमें 45 जवान शहीद हो चुके हैं. पीएम मोदी इसकी पल पल की ख़बर ले रहे हैं.

bollywood and political partis condemned pulwama attack killed 45 central reserve police force jawans
bollywood and political partis condemned pulwama attack killed 45 central reserve police force jawans

आतंकी हमले पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज पाकिस्तान के संरक्षित आतंकवादी संगठन जैश-ए -मोहम्मद ने कश्मीर में एक हृदय विदारक आतंकवादी हमला किया जिसकी मैं और सारा देश भर्त्सना करता है. इस आतंकी हमले का समुचित जबाब देने के लिए सारा देश एकजुट है. हम अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह समझते हैं और देश की जनता को यह भरोसा देते हैं कि इस घटना पर जो भी कार्रवाई करना आवश्यक है, उसको करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि आतंकवादियों को इस जघन्य कृत्य के लिये कभी नहीं भूलने वाला सबक सिखाया जायेगा. राष्ट्र अपने शहीद सैनिकों को नमन करता है. हम सभी शहीदों के परिवारों के साथ एकजुटता से खड़े हैं. भारत इस पर चुप नहीं बैठेगा और पाकिस्तान पोषित आतंकवादियों एवं उसके आकाओं को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

फारुख अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, ”घाटी से भयानक खबर आ रही है. आईईडी विस्फोट में सीआरपीएफ के कई जवानों के शहीद होने और घायल होने की खबर है. मैं इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं. शोकसंतप्त परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं है.

महबूबा ने ट्वीट किया, इस आतंकवादी हमले की जितनी निंदा की जाये उतनी कम है. इस पागलपन से पहले कितनी और जान चली जायेगी?”

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने CRPF काफिले पर हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है. उन्होंने कहा कि इस तरह के हमलों से हमारे सुरक्षा बलों और लोगों का संकल्प कमजोर नहीं हो पायेगा. मलिक ने हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने CRPF जवानों पर आतंकी हमले को कायराना बताते हुए कहा कि सुरक्षा बल ऐसे आतंकी कृत्यों के प्रति सख्त रहेंगे और उन्हें पराजित करेंगे. हमारे सैनिकों पर आतंकी हमले के दुख को शब्दों में बयां नहीं कर सकता. इस आतंकी घटना में शहीदों के परिवार वालों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आतंकी हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार को कठोर कदम उठाने चाहिए. शहीद हुए जवानों के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं, दुख प्रकट करती हूं. उनके परिवारों की वेदना मैं अच्छी तरह समझती हूं. मैं जानती हूं इस शोक की घड़ी में सांत्वना के शब्द पर्याप्त नहीं होते, फिर भी शहीद परिवार के पीछे न केवल कांग्रेस बल्कि पूरा देश खड़ा है.

बसपा सुप्रीमों मायावती ने आतंकवादी हमले की निंदा करते हुये कश्मीर में अमन बहाली के लिए ईमानदार प्रयास करने की जरूरत पर बल दिया है. उन्होंने कहा, ”जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आज की ताज़ा आतंकी वारदात में बड़ी संख्या में जवानों के हताहत होने की घटना अति दुखद, अति निन्दनीय और गंभीर चिन्ता का विषय है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीद हुए CRPF के जवानों की शहादत को शत-शत नमन करते हुए शहीदों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है. शोक की इस घड़ी में पूरा प्रदेश भारतीय सेना के साथ है. योगी ने कहा कि जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा और देश इस हमले का मुहंतोड़ जवाब देगा.

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आतंकी हमले की निंदा करते हुए कहा कि आतंकी शक्तियों के खिलाफ जंग में पूरा देश एकजुट है. मेरी संवेदनाएं शहीदों के परिजनों के साथ हैं और हमले में घायल जवानों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

बॉलीवुड के बादशाह सलमान खान ने भी इस घटना को लेकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके परिजन को सांत्वना दी है.

अजय देवगन ने लिखा– भयानक और घृणित, गुस्से को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता

अक्षय कुमार ने इस हमले को लेकर सन्न हैं. उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि और उनके परिवारों को सांत्वना देते हुए कहा है कि हमें इस घटना को भूलने देना नहीं है.

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन ने सोशल मीडिया पर आतंकी हमले को लेकर लिखा है कि आज जब हम प्यार का दिन सेलिब्रेट कर रहे हैं, नफ़रत ने अपना सिर उठा दिया है जो बहुत ही घिनौना है. शहीदों को मेरा नमन.

रितेश देशमुख ने कहा, कायरों ने फिर हरकत कर दी. बहुत ही दुखद है. शहीदों को श्रद्धांजलि.

अनुपम खेर इस आतंकी हमले से बेहद दुखी हैं. उन्होंने हमले में शहीद हुए जवानों को नमन किया है.

करण जौहर ने शहीद जवानों के परिजनों को सांत्वना दी है. प्रकाश राज ने भी इस घटना को दुखद बताया है और एकता की बात कही है कि ऐसे समय में हम सबको एक होना है.

आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने इस बड़े हमले की जिम्मेदारी ली है. और साथ ही उसने भारतीय जवानों के काफिले पर फिदायीन हमला करने वाले आतंकी आदिल ऊफ वकास का वीडिया जारी किया है. वीडियो में वह ग्रेनेड और राइफलें लेकर हरे झंडे के आगे खड़ा है.

आतंकी आदिल वीडियो में कह रहा है कि जब तक ये वीडियो आप लोगों तक पहुंचेगा उस समय मैं जन्नत में मजे लूट रहा होऊंगा. उसने कहा कि मैंने जैश-ए-मोहम्मद में आतंकी के रूप में एक साल बिताया है. ये मेरा कश्मीर के लोगों के लिए आखिरी मैसेज है.

आदिल हुसैन के वीडियो के बाद पता चला कि आतंकी आदिल 19 मार्च 2016 को पुलवामा के गुंडीबाग से गायब हो गया था. उसके साथ उसके दो दोस्त तौसीफ और वसीम भी गायब हो गए थे. तौसीफ का बड़ा भाई मंजूर अहमद डार भी आतंकी था जो 2016 में मारा गया था. आतंकी आदिल एक स्थानीय मस्जिद में अजान भी दिया करता था.

सीआरपीएफ का 78 वाहनों का काफिला 2500 जवानों को लेकर जम्मू से श्रीनगर आ रहा था. इनमें ज्यादातर अपनी छुट्टी बिताकर ड्यूटी ज्वाइन करने जा रहे थे. मगर किसी को क्या पता था कि आज वे देश के लिए शहीद हो जायेंगे. जैसे ही ये काफिला दक्षिण कश्मीर में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर गोरीपोरा (अवंतीपोर) के पास पहुंचा तो अचानक एक कार तेजी से काफिले में घुसी.

इस कार में आतंकी आदिल हुसैन बैठा था. उसने आत्मघाती कार ले जाकर सीआरपीएफ जवानों की एक बस के साथ टक्कर मार दी. इसके बाद वहां जोरदार धमाका हुआ और कार के साथ सीआरपीएफ जवानों से भरी एक बस के परखच्चे उड़ गये. पूरी सड़क पर लाशों का ढेर लग गया. साथ ही सड़क पर लोगों के रोने चिल्लाने की आवाजें आने लगी.

इस बड़े धमाके के बाद काफिले में शामिल अन्य वाहन तुरंत अपनी जगह रुक गए और साथियों को बचाने के लिए कुछ जवान जब बाहर निकले तो वहीं एक जगह छिपे बैठे आतंकियों ने उन जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी. जिसका जवानों ने तुंरत मुंहतोड़ जवाब दिया. जवाबी फायर पर आतंकी वहां से भाग निकले.