नहीं रहे फिल्म शोले के ‘सूरमा भोपाली’, 81 साल की उम्र में निधन, रच गए इतिहास

मशहूर कॉमेडी एक्टर जगदीप का मुंबई में निधन हो गया है. वे 81 वर्ष के थे. जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था. लेकिन लोग उन्हें सूरमा भोपाली के किरदार से पहचानते थे.

bollywood actor jagdeep soorma bhopali passes away in mumbai
bollywood actor jagdeep soorma bhopali passes away in mumbai

अभिनेता जगदीप ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया है. पिछले कुछ वक्त में सिनेमा के कई सितारों ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. इस मनहूस लिस्ट में अब जगदीप का भी नाम शामिल हो गया है. जगदीप ने दशकों तक बॉलीवुड पर राज किया है. जगदीप के दोस्त प्रोड्यूसर महमूद अली ने बताया कि बांद्रा स्थित घर में रात करीब 8.30 बजे उनकी मौत हुई है. वे बुढापे के चलते हुई बीमारियों से लंबे समय से परेशान चल रहे थे.

जगदीप एक्टर जावेद और नावेद जाफरी के पिता थे. जगदीप ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट ‘मास्टर मुन्ना’ के रूप में बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से की थी. इसके बाद चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में ही उन्होंने ‘लैला मजनूं’ में काम किया था. उन्होंने करीब 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था. 2012 में वे आखिरी बार ‘गली गली चोर’ फिल्म में पुलिस कांस्टेबल की भूमिका में नजर आए थे.

जगदीप को सबसे ज्यादा शोहरत फिल्म शोले के ‘सूरमा भोपाली’ किरदार से मिली थी. इस किरदार के नाम पर 1988 में भी फिल्म बनी, उसमें भी मुख्य भूमिका जगदीप ने ही निभाई। इसके अलावा ब्रह्मचारी, नागिन और अंदाज अपना-अपना जैसी फिल्मों में उनकी कॉमेडी को काफी पसंद किया गया.

जगदीप की मौत के बाद उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियों में उन्होंने अपना सूरमा भोपाली वाला डायलॉग बोला है. इसमें वे कह रहे हैं- आओ हंसते-हंसते और जाओ हंसते-हंसते. ये वीडियो 29 मार्च 2018 का है. इस वीडियो को उनके बेटे जावेद जाफरी ने ट्वीट किया था. जगदीप के बेटे जावेद जाफरी और नावेद जाफरी भी मनोरंजन जगत में सक्रिय हैं. उनके पोते मीजान ने फिल्म मलाल से पिछले साल हिंदी सिनेमा में बतौर अभिनेता अपनी शुरुआत की है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *