कालिंदी एक्सप्रेस धमाके में मिला ‘जैश-ए-मोहम्मद’ का पत्र, PM मोदी का ‘मंच’ उड़ाने की दी धमकी

कानपुर से 40 किमी दूर बर्राजपुर (शिवराजपुर) रेलवे स्टेशन पर बुधवार देरशाम कालिंदी एक्सप्रेस (14723) की जनरल बोगी के शौचालय के पास जोरदार धमाका हुआ. इसके बाद वहां भगदड़ मच गई. धमाके से जनरल कोच का टॉयलेट पूरी तरह बर्बाद हो गया.

blast in kalindi express doubt at jaish-e-mohammed module
blast in kalindi express doubt at jaish-e-mohammed module

टॉयलेट के साथ बैटरी बैकअप बॉक्स के भी परखचेे उड़ गए. बोगी में भी थोड़ा बहुत नुकसान हुआ है. राहत की बात ये है कि इस धमाके से कोई हताहत नहीं हुआ. सूचना पर पहुंची पुलिस ने जनरल कोच खाली कराकर पूरी ट्रेन की तलाशी ली गई. तलाशी के दौरान पुलिस को टॉयलेट से प्लास्टिक की बोरी के टुकड़े और एक अधजला संदिग्ध पत्र मिला है. पत्र को पढ़ते ही मानो सबके होश ही उड़ गए. पत्र में लिखा है कि 27 फरवरी को आरडीएक्स से दिल्ली उड़ा देंगे.

-----

इस पत्र में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का भी उल्लेख है. पत्र पढ़ते ही लखनऊ से एटीएस की टीम और डॉग स्क्वायड और फॉरेंसिक टीम तुरंत जाँच में जुट गई हैं. एटीएस ने शुरुआती जांच में कम तीव्रता के बम से विस्फोट की आशंका जताई है. पत्र में कानपुर-दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच को भी उड़ाने की धमकी दी गई है. कोडवर्ड में लिखी एक डायरी भी मिली है.

एसएसपी अनंत देव ने बताया कि प्रथम दृष्ट्या यह मामला किसी की शररात लग रहा है. टॉयलेट में पटाखे जैसे विस्फोट की आशंका है. अधजला पत्र भी अटपटी भाषा में लिखा गया है. पुलिस सभी पहलुओं की जांच कर रही है.

इससे पहले सात मार्च 2017 को भी भोपाल से उज्जैन जा रही पैसेंजर ट्रेन में जबड़ी स्टेशन पर एक बड़ा धमाका हुआ था. इसमें नौ लोग घायल हो गए थे. धमाका गार्ड डिब्बे के आगे लगी जनरल बोगी में हुआ था. और कल कालिंदी में विस्फोट भी गार्ड डिब्बे के आगे वाली बोगी में हुआ है. विस्फोट की तीव्रता भी लगभग एक जैसी ही बताई जा रही है.