पीएम मोदी ने जारी किया ‘अटलजी’ के चित्र वाला 100 रुपए का सिक्का, यहाँ से लें-

Ulta Chasma Uc  :  भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 94वें जन्मदिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन के सभागार में उनके चित्र वाला 100 रुपए का सिक्का जारी किया है. जिसके बाद मोदी ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि, “मन ये मानने को तैयार ही नहीं है कि अटल जी अब हमारे बीच नहीं हैं. वे समाज के सभी वर्गों के लोगों के प्रति प्रेम रखने वाले और सम्मानित व्यक्ति थे.

bjp pm modi launched 100 rupee coin with atal bihari vajpayee

कांग्रेस पर साधा निशाना

मोदी ने कहा, अटल जी ने जो पार्टी बनाई थी वो आज सबसे बड़े राजनीतिक दलों में से एक बन गई है. वहीँ कांग्रेस पर वार करते हुए कहा की कुछ लोगों के लिए सत्ता तो बस ऑक्सीजन की तरह होती है. जिसके बिना वो जी नहीं सकते हैं. अटल जी ने पार्टी के विचारधारा से कभी समझौता नहीं किया. उन्होंने राष्ट्रहीत में हमेशा अपनी बात उठाई.

सिक्के की ख़ासियत

इस अटल सिक्के का वजन 35 ग्राम रखा गया है. सिक्के के एक पहलु पर अटलजी के नाम के साथ उनका चित्र बना हुआ है. नाम लिखने के लिए अंग्रेजी और देवनागरी भाषा का इस्तेमाल किया गया है. अटल तस्वीर के नीचे उनके जन्म का साल 1924 और मृत्यु का साल 2018 लिखा है.

35 ग्राम के इस सिक्के के निर्माण में 50 फीसद चांदी, 40 फीसद तांबा, पांच फीसद निकिल और पांच फीसद जस्ता का प्रयोग किया गया है. भारत सरकार इस सिक्के की बुकिंग के लिए समय निर्धारित करेगी. इस अटल सिक्के को आप टकसाल से सीधे भी खरीद सकते हैं. भारत सरकार इसे प्रीमियम दरों पर बेचेगी. जिसकी कीमत 3300 से 3500 रुपये की होगी.

कई जगहों को दिया गया अटल नाम

आपको मालूम होगा की अटलजी का निधन इसी साल 16 अगस्त को हुआ है. और उनके सम्मान में देश के कई जगहों के नाम बदलकर अटल जी के नाम पर रखे गए हैं. हिमालय की चार चोटियों के नाम भी उनके नाम पर रखे गए. छत्तीसगढ़ के नए रायपुर का नाम अटल नगर रखा गया.

इस बार लखनऊ में लगे लखनऊ महोत्सव की थीम भी अटलजी पर ही रखी गई थी. जिसमें अटल जी के पूरे जीवन के बारे में बताया गया. वहां सबसे ख़ास अटल गांव की भी प्रदर्शनी लगाई गई थी.

Web Title : bjp pm modi launched 100 rupee coin with atal bihari vajpayee

HINDI NEWS से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ FACEBOOK और TWITTER हैंडल के अलावा GOOGLE+ पर जुड़ें.