यूपी: बीजेपी ने घोषित किए 10 उम्मीदवार, सपा-भाजपा में होगी ज़ोरदार टक्कर, देखें-

आखिर कार बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. सभी पार्टियों को बीजेपी की लिस्ट का ही इंतज़ार रहता है कि वो किसको कहाँ से उतार रही है.

bjp declares candidate for uttar pradesh bypoll election
bjp declares candidate for uttar pradesh bypoll election

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस सूची को जारी किया है. जिसमें उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की गई है. लखनऊ कैंट सीट से सुरेश तिवारी को प्रत्याशी बनाया गया है.

  1. गंगोह- कीरत सिंह
  2. रामपुर- भारत भूषण
  3. इगलास- राजकुमार
  4. लखनऊ कैंट- सुरेश तिवारी
  5. गोविंद नगर- सुरेंद्र मैथानी
  6. मानिकपुर- आनंद शुक्ला
  7. जैदपुर- अम्बरीश रावत
  8. जलालपुर- राजेश सिंह
  9. बलहा- सरोज सोनकर
  10. घोसी- विजय राजभर

वैसे 22 दिन बाद होने वाले उप चुनाव से पहले ही बीजेपी ने हमीरपुर से जीत की शुरुआत कर दी है. जहां बीजेपी के प्रत्याशी युवराज सिंह को कुल 74168 वोट मिले थे और समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर पर थी. सपा 17 हज़ार 800 वोटों से हारी है और वहीं बड़ी बड़ी डींगें मारने वाली बसपा सुप्रीमों मायावती तीसरे नंबर पर ही रह गईं.

बसपा ने मुस्लिम-दलित दांव खेला था मगर वो नहीं चल पाया और बसपा प्रत्याशी नौशाद अली 28,798 वोट ही पा सके. कांग्रेस के हरदीपक निषाद चौथे नंबर पर रहे. उन्हें 16,097 वोट ही मिले.

लोकसभा चुनाव में बसपा को सपा के दम पर 10 लोकसभा सीटें मिल गईं थीं. और खुद सपा 5 पर ही रह गई थी. तब मायावती ने बहुत डींगें हाँकि की सपा से गठबंधन करके बसपा को नुक्सान हुआ है. सपा के लोगों ने बसपा को वोट नहीं दिए हैं. जिससे उनकी सीटें कम आईं हैं. जिसके बाद माया ने सपा से गठबंधन तोड़ दिया और अकेले ही उप चुनाव लड़ने का फैसला किया था.

मगर हमीरपुर में हुए चुनाव से मायावती को भी ये साफ़ पता चल गया है की लोकसभा में 10 सीटें अखिलेश के दम पर ही जीतीं थीं. उनके अकेले के बस की बात नहीं है. वहीं सपा के लिए थोड़ी ख़ुशी की बात है की वो दूसरे नंबर पर है. और सपा इस उप चुनाव में बीजेपी को करारी टक्कर दे सकती है.

कांग्रेस की स्थिति देखें तो कांग्रेस के खाते में एक भी सीटें आती नहीं दिख रही हैं. वोट प्रतिशत में भी ज़मीन आसमान का फर्क है.

1,952 total views, 2 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *