1 जुलाई से सचिवालय में ‘बायोमीट्रिक हाजिरी’, CM करेंगे शुरुआत, ये होगा ‘आने-जाने’ का समय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी कार्यालय के अधिकारीयों और कर्मचारियों की आदतों को सुधारने जा रहे हैं. इसलिए सचिवालय में अब एक जुलाई से बायोमीट्रिक सिस्टम से हाजिरी व्यवस्था शुरू हो जाएगी.

bio metric attendance in lucknow secretariat
bio metric attendance in lucknow secretariat

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक जुलाई से इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं. सचिवालय प्रशासन विभाग ने इस संबंध में तैयारी भी शुरू कर दी है. इसके लिए आज शनिवार को अवकाश होने के बाद भी सचिवालय के अनुभागों को खास तौर से खोलने के निर्देश भी दिए गए हैं. मुख्यमंत्री योगी ने हालही में सचिवालय प्रशासन विभाग के प्रजेंटेशन के दौरान सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थित बायोमीट्रिक सिस्टम से शुरू करने का निर्देश दिया था.

-----

उसी को देखते हुए सचिवालय प्रशासन विभाग ने सभी विभागों में बायोमैट्रिक्स डिवाइस की स्थापना कराई है. सचिवालय में अब चतुर्थ श्रेणी से लेकर सचिव स्तर तक के अधिकारियों को समय से ही कार्यालय पहुंचना पड़ेगा. अब एक जुलाई से करीब 6500 अफसर और कर्मचारी को समय से ऑफिस पहुंचना होगा. ऑफिस का समय सुबह 9.30 बजे रखा गया है और 9.45 तक सभी की हाज़िरी लगना अनिवार्य है.

इतना ही नहीं काम ख़त्म करने के बाद शाम 6 बजे जब आप ऑफिस से निकलेंगे तब भी आपको अपनी हाजरी देनी होगी. उसके बाद ही आपकी फुल अटेंडेंस मानी जाएगी. अब आप हाजरी लगाएंगे कैसे ये भी ज़रा समझ लीजिये-

अनुभाग और कार्यालयों में प्रभारियों के टेबल के पास ये डिवाइस लगाई गई है. सभी कर्मचारी इस डिवाइस में अपने आधार के पीछे के 8 नंबर डालेंगे तो उनकी हाजरी का एक पेज खुलेगा. वहीं पर आपको अपने दाहिने हाथ की किसी भी ऊँगली को डिवाइस पर रखना होगा तभी आपकी हाज़िरी मानी जाएगी.