बिहार की सभी सीटों पर महागठबंधन ने किया बटवारा, जानिए किसके खाते में गईं कितनी सीटें-

बिहार में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर चल रही खींच तान शुक्रवार को खत्म हो गई. और सबने मिलकर अपनी अपनी सीटों का ऐलान कर दिया, कि कौन कितनी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगा. बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से आधी सीटें राष्ट्रीय जनता दल को मिली हैं.

Bihar Seat Sharing In Mahagathbandhan RJD Congress
Bihar Seat Sharing In Mahagathbandhan RJD Congress

सीटों पर हुए समझौते के मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल 20, कांग्रेस 9, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी 5, हम 3 और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) भी 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इस ऐलान के वक़्त राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता मनोज झा, प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, कांग्रेस के मदन मोहन झा, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के बीएल वैसयंत्री, रालोसपा के सत्यानंद दांगी मौजूद रहे. वहीं राजद ने अपने कोटे से सीपीआई-एमएल को एक सीट दी है.

इससे पहले राष्ट्रीय जनता दल की एक संभावित प्रत्‍याशियों की सूची समाने आई थी. इस लिस्ट को अगर सही माना जाये तो बीजेपी के बागी सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा पटना साहिब सीट से राजद के उम्‍मीदवार हो सकते हैं. बतादें, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के अल्टीमेटम के बाद कांग्रेस समेत तमाम सहयोगी दलों ने महागठबंधन पर मंथन कर सीट बंटवारे के फॉर्मूले को करीब करीब तय कर लिया था. और पिछले शुक्रवार को कांग्रेस ने चुनाव संचालन समिति की बैठक के बाद ये एलान भी कर दिया था कि रविवार को प्रेस कान्फ्रेंस करके सबकुछ बता दिया जाएगा. और कांग्रेस ने दावा भी किया था कि उसके हिस्से में 11 सीटें आई हैं.

उम्मीदवारों के नाम-

गया –            जीतन राम मांझी (हम)
औरंगाबाद-   उपेंद्र प्रसाद (हम)
जमुई –          भूदेव चौधरी (आरएलएसपी)
नवादा –          विभा देवी (राजद)
ये वो सीटें हैं जहां 11 अप्रैल को मतदान होना है.

इससे पहले मनोज झा ने कहा कि ये गठबंधन संविधान को बचाने के लिए है. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आबादी के हिसाब से सत्ता में हिस्सेदारी तय करें. ये स्वभाविक गठबंधन है.