छत्तीसगढ़ में ‘मुख्यमंत्री’ के नाम का ऐलान, ‘भूपेश बघेल’ पर कांग्रेस ने लगाई मुहर

Ulta Chasma Uc  :  चलो आखिरकार कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़ में भी अपना मुख्यमंत्री चुन लिया है. 11 दिसंबर को 5 राज्यों में आये चुनावी परिणाम में कांग्रेस ने बीजेपी को हराते हुए उसके तीन राज्यों पर अपना कब्ज़ा कर लिया है. उन्हीं तीन राज्यों में कांग्रेस में कौन बनेगा मुख्यमंत्री की खींच तान चल रही थी.

bhupesh baghel becomes chief minister of chhattisgarh
bhupesh baghel

कांग्रेस ने सबसे पहले मध्यप्रदेश में कमलनाथ को मुख्यमंत्री पद के लिए फाइनल किया. उसके बाद राजस्थान में अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री और सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री पद के लिए फ़ाइनल किया. फिर 5 दिन के बाद छत्तीसगढ़ में भी भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) को मुख्यमंत्री पद के लिए फाइनल कर दिया है.

-----

विधायक दल की बैठक में बघेल के नाम पर मुहर लगी है. रायपुर में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय मुख्यालय में कांग्रेस पार्टी के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, पर्यवेक्षक बनाए गए मल्लिकार्जुन खड़गे भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने नाम का औपचारिक एलान करेंगे. साथ ही ये माना जा रहा है कि सोमवार को बघेल मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले सकते हैं.

bhupesh baghel becomes chief minister of chhattisgarh
bhupesh baghel becomes chief minister of chhattisgarh

भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत का सबसे ज्यादा श्रेय बघेल को जाता है. बघेल ने नगरीय निकाय से लेकर विधानसभा चुनाव तक जिस तरह से रणनीति बना कर काम किया और लोगों में अपनी जगह बनाई उसका फायदा कांग्रेस को बड़े स्तर पर जीत के रूप में मिला है.

भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के पाटन तहसील में हुआ. कुर्मियों में इनका अच्छा जनाधार माना जाता है. बघेल कद्दावर नेता माने जाते हैं. 1985 से भूपेश बघेल ने कांग्रेस से जुड़कर अपनी राजनीति शुरू की थी. बघेल पहली बार 1993 में विधायक बने थे. इसके साथ ही बघेल मध्य प्रदेश की दिग्विजय सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं.

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के लिए 4 नाम चर्चा में थे. जिसमें टीएस सिंहदेव, भूपेश बघेल, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत शामिल थे. लेकिन आज कांग्रेस ने भूपेश बघेल के नाम पर मुहर लगा दी है.

web title- bhupesh baghel becomes chief minister of chhattisgarh

HINDI NEWS से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ FACEBOOK और TWITTER हैंडल के अलावा GOOGLE+ पर जुड़ें.