लगातार 6 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, निपटा लें अपने सारे काम, वर्ना होगा नुक्सान

क्या आपका कोई बैंक का काम अटका पड़ा है और अगर आप बैंक के कामकाज निपटाने के बारे में सोच रहे हैं तो तुरंत सारे काम निपटा लीजिये. क्युकी लगातार 6 दिनों तक बैंक बंद होने वाली है.

bank closed for six days union strike march 2020
bank closed for six days union strike march 2020

अगले महीने सबसे बड़ा त्यौहार होली पड़ रही है. और हर किसी को पैसों की जरुरत भी होगी. तो आप पहले ही सावधान हो जाइये क्युकी मार्च में लगातार छह दिनों तक देश में बैंक बंद रह सकते हैं. पहली बात कि 11 मार्च से बैंक यूनियनों ने तीन दिन की हड़ताल की घोषणा की है. मतलब 11 मार्च, 12 मार्च और 13 मार्च 2020 को हड़ताल के चलते बैंक बंद रह सकते हैं. और 10 मार्च को होली के त्योहार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. वहीं 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है और 15 मार्च को रविवार है, कुल मिलाकर 6 दिन तक आप बैंक का कोई कामकाज नहीं कर पाएंगे.

हड़ताल की वजह से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नकदी जमा और निकासी, चेक क्लीरेंस और कर्ज वितरण जैसी विभिन्न सेवाएं प्रभावित रह सकती हैं. बैंक कर्मचारियों के संगठन वेतन वृद्धि समेत कई मांग को लेकर हड़ताल पर रहेंगे. बतादें कि 31 जनवरी 2020 और बजट पेश होने के दिन एक फरवरी 2020 को भी बैंकों में हड़ताल थी. वहीं बैंक यूनियन ने एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की भी घोषणा की है.

बैंक यूनियनों की मांग है कि वेतन में कम से कम 20 फीसदी की वृद्धि की जाए, बैंकों में पांच दिन का कार्यदिवस हो, बेसिक पे में स्पेशल भत्ते का विलय हो, एनपीएस को खत्म किया जाए, पेंशन का अपडेशन हो, परिवार को मिलने वाली पेंशन में सुधार हो, शाखाओं में कार्यों के घंटे और लंच समय का सही से बटवारा हो, अधिकारियों के लिए बैंक में कार्य के घंटे का नियमतिकरण, स्टाफ वेलफेयर फंड का परिचालन लाभ के आधार पर बांटना, रिटायर होने पर मिलने वाले लाभ को आयकर से बाहर करना, कांट्रैक्ट और बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट के लिए समान वेतन हो.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *