डिफेंस एक्सपोः आज से लखनऊ में देखिये जुनून और जज्बे का लाइव शो, ये है कार्यक्रमों का शेड्यूल, देखें

एशिया में रक्षा उत्पादों की सबसे बड़ी प्रदर्शनी ‘डिफेंस एक्सपो 2020’ आज से लखनऊ में आयोजित होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजधानी की वृंदावन योजना में दोपहर डेढ़ बजे डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन करेंगे.

asia largest defense expo 2020 starts in lucknow
asia largest defense expo 2020 starts in lucknow

डिफेंस एक्सपो में जल, थल और वायु सेना के जवान तो अपना करतब और कौशल क्षमता दिखाएंगे ही मगर इस बार उत्तर प्रदेश पुलिस भी अपना दम दिखाएगी. रक्षा मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार ने मिलकर इस डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया है जिसमें दुनिया भर के देश शिरकत करने जा रहे हैं. करीब 40 देशों के रक्षा मंत्री राजदूत और कई राष्ट्रों के प्रमुख भी इस डिफेंस एक्सपो में शामिल होंगे.

वृंदावन में दर्शकों की एंट्री सिर्फ आठ और नौ फरवरी को होगी. यहां एयरफोर्स और सेना की ओर से लाइव डेमो की प्रस्तुतियां होंगी. वृंदावन में दर्शकों के लिए स्टेटिक डिस्प्ले भी लगाया गया है, जहां अत्याधुनिक सैन्य हथियार, मिसाइलें और उपकरणों को लगाया गया है. यहां दर्शक उनकी जानकारियां ले सकते हैं. वृंदावन में होने वाले एयर शो में एयरफोर्स और आर्मी की प्रस्तुतियां होंगी. इसमें डेयरडेविल की प्रस्तुति खास होगी. वृंदावन स्थल पर सेल्फी प्वॉइंट बनाए गए हैं. दर्शक स्टेटिक जोन में सेना के जवानों की पोशाक और जवानों के साथ अन्य अत्याधुनिक हथियारों के साथ सेल्फी ले सकेंगे.

जबकि गोमती रिवर फ्रंट पर दर्शक 5 से 9 फरवरी तक नेवल के लाइव शो का आनंद ले सकते हैं. एंट्री के लिए आईडी लेकर जाना अनिवार्य है. गोमती रिवर फ्रंट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे. यहाँ नौसेना और इंडियन कोस्ट गार्ड प्रस्तुतियां देंगे. दर्शकों के लिए गोमती रिवर फ्रंट पर सेल्फी प्वॉइंट बनाए गए हैं. इसमें रिवर फ्रंट पर दर्शक बंकर, टैंकों, बीएमपी के साथ सेल्फी ले सकेंगे. इसके अतिरिक्त उनके लिए एडवेंचर गेम जोन, सेना में रोजगार के अवसर का स्टॉल, सिमुलेटर लगाया जा रहा है.

वृंदावन में एयर शो में फाइटर जेट सुखोई सू-30, मालवाहक ग्लोबमास्टर, सूर्यकिरण की एरोबेटिक टीम, हेलीकॉप्टर एमआई-17, तेजस, जगुआर, रुद्र, ध्रुव, चिनूक, डोर्नियर तो वहीं आर्मी लाइव शो में बोफोर्स, बीएमपी, एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, घुड़सवारी व घोड़े पर योगा, अर्जुन टैंक, ब्रिज लेइंग सिस्टम, पैरा ट्रूपर्स, डेयर डेविल्स के बाइक स्टंट शामिल हैं.

वृंदावन में स्टेटिक डिस्प्ले में लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर, एंटी सेटेलाइट मिसाइल, अश्विन एयर डिफेंस सिस्टम, एंटी वारशिप रॉकेट लॉन्चर, ब्रम्होस मिसाइल, आकाश मिसाइल, मिसाइल डिफ्यूजर रोबोट, टैंक, मिग 21 बाइसन, देसी बोफोर्स धनुष शामिल हैं.

रिवर फ्रंट के आकर्षण कार्यक्रम में आर्मी के टी 90 टैंक, बीएमपी टू, सेना के श्वानों का डिस्प्ले. नेवी की तरफ से मार्कोस द्वारा शौर्य का प्रदर्शन, जेमिनी बोट्स, सेल बोट्स. कोस्ट गार्ड की तरफ से वाटर स्कूटरों से हैरतगेंज करतब, सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशनों का प्रदर्शन. तो वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम में गतका नृत्य, खुकरी नृत्य, कुमाउंनी नृत्य, आर्मी, नेवी व एयरफोर्स बैंड की प्रस्तुतियां होंगी.

अगर आप डिफेंस एक्सपो में जा रहे हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें कि एक्सपो में खाने-पीने का सामान ले जाना मना है. एक्सपो गेट एग्जीबिशन टाइम से दो घंटे पहले खुलेंगे. पास, कार्ड या टिकट का क्यूआर कोड टेम्पर होने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. अस्त्र-शस्त्र, चाकू, ट्वॉय वेपन, लेजर प्वॉइंटर लेकर जाना मना है.

रिवर फ्रंट पर जा रहे हैं तो आप अपनी सुविधा के अनुसार यहाँ अपने वाहन पार्क कर सकते हैं.
एलपी-1: राजकीय इंटर कॉलेज, निशातगंज
एलपी-2: कॉल्विन ताल्लुकेदार इंटर कॉलेज का मैदान
एलपी-3: झूलेलाल पार्क मैदान
एलपी-4: पेपरमिल तिराहे से मेट्रो सिटी चौकी तक दाहिने ओर
एलपी-5: छठ पूजा मैदान
एलपी-6: नेशनल पीजी कॉलेज चिरैयाझील (बाबू केडी सिंह स्टेडियम)

दर्शकों के लिए प्रोग्राम शेड्यूल जारी कर दिया गया है. गोमती रिवर फ्रंट का समय-
5 फरवरी- दोपहर 2.15 बजे शाम 5.30 बजे तक
6 फरवरी- सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे – दोपहर 2.15 बजे से शाम 5.30
7 फरवरी- सुबह 11 बजे दोपहर 1 बजे – दोपहर 2.15 से शाम 5.30 बजे
8 फरवरी- सुबह 11 से दोपहर 1 बजे – दोपहर 2.15 से शाम 5.30 बजे
9 फरवरी- सुबह 11 से दोपहर 1 बजे

वृंदावन का समय ‘एयर शो’
8 फरवरी- सुबह 11.30 से दोपहर 1.30 बजे – दोपहर 3 से शाम 4.30 बजे
9 फरवरी- सुबह 11.30 से दोपहर 1.30 बजे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 5 दिनों तक लखनऊ में ही रहेंगे और वे इस डिफेंस एक्सपो में अपना पूरा वक्त देंगे. डिफेंस एक्सपो में थल सेना, वायु सेना और नेवी सेना अपने-अपने पराक्रम का प्रदर्शन करेंगी. सुखोई और तेजस का रोमांच आकाश में दिखेगा. वहीं MIG-21 बायसन भी लोगों के आकर्षण का केंद्र होगा क्योंकि यही MIG-21 बायसन है जिससे अभिनंदन ने पाकिस्तान में F-16 को मार गिराया था.

योगी सरकार इस डिफेंस एक्सपो के माध्यम से अपने डिफेंस कॉरिडोर को इन्वेस्टमेंट का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बनाना चाहती है तो वहीं अब तक देश-विदेश की कंपनियों से 20 एमओयू पर हस्ताक्षर करने की तैयारी भी पूरी हो चुकी है. इन कंपनियो को आगरा से लेकर झांसी तक के बीच में जमीन दी जाएगी और यहां डिफेंस के बड़े कारखाने लगाए जाऐंगे.

डिफेंस एक्सपो के दौरान यात्री विमानों के संचालन में कोई बाधा ना आये इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लखनऊ पहुँचने के बाद दोपहर 3.30 बजे से सवा चार बजे तक फ्लाइंग शो होगा, जिसकी वजह से एयरस्पेस बंद रहेगा. जबकि 6, 7 और 8 फरवरी को दिन में दो बार एयरस्पेस बंद रखा जाएगा और 9 फरवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर 1.15 तक ही एयरस्पेस बंद रहेगा. यानी सिर्फ एक बार ही एयर शो किया जाएगा.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि भारत जैसा देश लंबे समय तक आयातित रक्षा उपकरणों और हथियारों पर निर्भर नहीं रह सकता है. हम भारत को डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में तैयार कर रहे हैं. डिफेंस एक्सपो इसके लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म है.

डिफेंस एक्सपो में लोगों की सुरक्षा को देखते हुए पांच जोन और 20 सेक्टर में सुरक्षा चक्र को विभाजित किया गया है. जिसमें अपर पुलिस अधीक्षक – 09, पुलिस उपाधीक्षक – 26, निरीक्षक – 93, उप निरीक्षक – 401, महिला उप निरीक्षक – 33, मुख्य आरक्षी -163, आरक्षी – 2076, महिला आरक्षी – 313, अभिसूचना इकाई के लिए लगी पुलिस, अपर पुलिस अधीक्षक – 01, पुलिस उपाधीक्षक – 03, निरीक्षक – 60, उप निरीक्षक – 120, सिपाही – 310, महिला सिपाही -100 तैनात होंगे.

2,323 total views, 5 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *