स्टैच्यू आॅफ यूनिटी से ऊँचा बनेगा आंध्र प्रदेश का ‘विधानसभा’, डिज़ाइन हुई फाइनल

Ulta Chasma Uc  :  आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नारा चंद्रबाबू नायडू और बीजेपी की दुश्मनी अब दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव पी मुरलीधर राव ने शुक्रवार को नायडू पर हमला बोलते हुए कहा की बीजेपी चंद्रबाबू नायडू मुक्त तेलंगाना चाहती है. वहीँ चंद्रबाबू नायडू ने भी बीजेपी से लड़ने के लिए दूसरा उपाय ढूंढ़ लिया है.

andhra pradesh new assembly to be taller than statue of unity in amravati
250 मीटर होगी ऊचाई

आंध्र प्रदेश में नई विधानसभा के निर्माण पर बात चल रही है. और नायडू ने ये साफ़ कर दिया है की विधानसभा सरदार पटेल की प्रतिमा से भी ऊँचा बनाया जायेगा. जिसकी ऊचाई 250 मीटर होगी. बतादें बीजेपी ने हालही में सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशाल प्रतिमा बनवाई है. जिसकी ऊंचाई 182 मीटर (597 फीट) है. जिसने विश्व में सबसे ऊँची प्रतिमा होने का इतिहास लिख दिया. इसलिए नायडू ने बीजेपी से लड़ने का ये तरीक़ा निकाल लिया है.

andhra pradesh new assembly to be taller than statue of unity in amravati
डिज़ाइन फाइनल
-----

चंद्रबाबू नायडू ने विधानसभा के डिज़ाइन में कुछ चीजें बदलने के बाद उसे पूरी तरह फाइनल कर लिया है. डिज़ाइन के अनुसार देखा जाए तो विधानसभा में तीन फ्लोर होंगे और ऊपर एक 250 मीटर की ऊंचाई वाला गुंबद होगा. अगर नायडू सरकार में रहते ये बनवा लेते है तो 250 मीटर की ऊचाई होने के कारण ये विधानसभा पूरी दुनिया में फेमस हो जायेगा. और स्टैच्यू आॅफ यूनिटी से ये हक छिन जायेगा. क्योंकि अधिक ऊंचाई का तमगा अभी स्टैच्यू आॅफ यूनिटी (सरदार पटेल की प्रतिमा) के पास है. इसके साथ ही ये बीजेपी के लिए कड़ी चुनौती भी होगी.

andhra pradesh new assembly to be taller than statue of unity in amravati
फ़ोटो सौ:- EENADUINDIA

नई विधानसभा आंध्र प्रदेश के अमरावती में बनाई जाएगी. चंद्रबाबू नायडू इस प्रोजेक्ट में ब्रिटिश आर्किटेक्ट नोरमा फॉस्टर्स की मदद ले रहे हैं. ख़ास बात ये है की 250 मीटर ऊँचे गुंबद से आप पूरे शहर को देख सकते हैं.

31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्टैच्यू आॅफ यूनिटी का अनावरण किया था. जो पूरे वर्ल्ड में फेमस हुई है. सबसे ख़ास बात ये है कि इस प्रतिमा के अंदर 135 मीटर की ऊंचाई पर एक गैलरी बनाई गयी है, जहां से पर्यटक बांध और पास की पर्वत शृंखला का दीदार कर उसका आनन्द ले सकेंगे. इस विशाल प्रतिमा को बनाने के लिए करीब 2979 करोड़ रुपये खर्च हुए, जिसमें से अधिकांश पैसा गुजरात सरकार ने ही दिए थे.

Web Title :  andhra pradesh new assembly to be taller than statue of unity in amravati

HINDI NEWS से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ FACEBOOK और TWITTER हैंडल के अलावा GOOGLE+ पर जुड़ें.