एएन-32 विमान हादसे में सभी 13 जवान शहीद, सेना ने जारी किये नाम, देखें-

असम के एयरबेस से उड़ान भरने वाला एएन-32 विमान 3 जून को अरुणाचल में लापता हो गया था. जिसके बाद पूरे देश में इसकी ख़बर आग की तरह फ़ैल गई. जिसके बाद तीनों सेनाओं की मदद से आठ दिन तक बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया.

an-32 plane crash did not find any survivors in arunanchal pradesh
an-32 plane crash did not find any survivors in arunanchal pradesh

वायुसेना ने तलाशी अभियान के दौरान मंगलवार को एएन-32 का मलबा अरुणाचल के सियांग जिले के जंगल में मिलने की पुष्टि की थी. मगर खराब मौसम और घने जंगल के कारण बुधवार तक खोज और बचाव अभियान की टीम विमान दुर्घटनाग्रस्त स्थल पर नहीं पहुंच पाई. गुरुवार सुबह सर्च टीम पहुंची दुर्घटनाग्रस्त स्थल पर पहुंची और सर्च अभियान चलाया.

-----

खोज पूरी करने के बाद वायुसेना ने कहा कि टीम को दुर्घटना स्थल से किसी भी व्यक्ति के जिंदा न होने के सबूत मिले है. इसके बाद वायुसेना ने एएन-32 विमान हादसे में शहीद हुए जवानों के नाम जारी कर दिए. विमान में 13 जवान सवार थे. जो इस प्रकार हैं-

  1. विंग कमांडर जीएम चार्ल्स
  2. स्कवाड्रन लीडर एच विनोद
  3. फ्लाइट लेफ्टिनेंट आर थापा
  4. फ्लाइट लेफ्टिनेंट ए तंवर
  5. फ्लाइट लेफ्टिनेंट एस मोहंती
  6. फ्लाइट लेफ्टिनेंट एमके गर्ग
  7. वारंट ऑफिसर केके मिश्रा
  8. सार्जेंट अनूप कुमार
  9. कॉरपोरल शेरिन
  10. लीडिंग एयरक्राफ्ट मैन एसके सिंह
  11. लीडिंग एयरक्राफ्ट मैन पंकज
  12. नॉन कॉम्बैंटेट (ई) पुतली
  13. नॉन कॉम्बैंटेट (सी) राजेश कुमार

वायुसेना ने सुखोई-30, सी130 जे सुपर हर्क्युलिस, पी8आई एयरक्राफ्ट, ड्रोन और सैटेलाइट्स के जरिए विमान का पता लगाने की कोशिश की थी. इस मिशन में वायुसेना के अलावा नौसेना, सेना, खुफिया एजेंसियां, आईटीबीपी और पुलिस के जवान लगे हुए थे. इन सभी शहीद जवानों के परिवारों को सूचना दे दी गई है.

भारतीय वायुसेना ने एएन-32 विमान हादसे में तीन जून 2019 को अपनी जान गंवाने वाले बहादुर एयर वॉरियर्स को श्रद्धांजलि देती है. दुख की इस घड़ी में हम पीड़ितों के परिवार के साथ खड़े हैं. उनकी आत्मा को शांति मिले.