25 मई से शुरू होंगी उड़ाने, टिकटों की बुकिंग शुरू, इन 12 शहरों के लिए होगा संचालन, देखें-

2 महीने बाद दिल्‍ली, मुंबई और हैदराबाद की उड़ानें 25 मई से शुरू हो जाएँगी. विमान कपंनी इंडिगो, स्‍पाइस जेट और एयर इंडिया ने टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है.

airlines start booking and fly to delhi, mumbai and hyderabad
airlines start booking and fly to delhi, mumbai and hyderabad

दिल्ली एयरपोर्ट से विमानों के संचालन की तैयारी पूरी हो गई है. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 से विमानों का संचालन किया जाएगा. इस टर्मिनल से प्रतिदिन 35-40 हजार लोग आवाजाही करेंगे. एयरपोर्ट पर आरोग्य सेतु एप और फेस मास्क के लिए अतिरिक्त काउंटर खोले जाएंगे. कोरोना की वजह से पहले संचालित हो रही सात फ्लाइट्स के मुकाबले चार ही शुरू होंगी। उड़ान शुरू होने से गोरखपुर से विभिन्‍न स्‍थानों के लिए यात्रा करने वालों के लिए राहत भरी खबर है.

-----

एयर इंडिया सहित सभी निजी एयरलाइंस ने अलग-अलग एयर रूट पर संचालित होने वाली 12 शहरों के लिए 21 फ्लाइट्स का संचालन करने का निर्णय लिया है. एयरलाइंस ने गुरुवार देर रात जयपुर से 12 शहरों के लिए एयर टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है. जयपुर से सबसे अधिक दिल्ली और बेंगलुरु की एयर कनेक्टिविटी होगी.

दिल्ली के लिए रोजाना 4 और बेंगलुरू के लिए 3 फ्लाइट उपलब्ध होंगी. इसके अलावा पुणे, हैदराबाद, और मुंबई के लिए रोजाना दो-दो फ्लाइट चलेंगी. वहीं अमृतसर, वाराणसी, जालंधर, गुवाहाटी, आगरा, उदयपुर, सूरत और कोलकाता के लिए रोजाना एक-एक फ्लाइट उपलब्ध होंगी.

कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में एयरपोर्ट पर खास तैयारी की गई है. सख्त निर्देश है कि जिसके मोबाइल में आरोग्य सेतु एप नहीं होगा उसे विमान से उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी जाएगी. इसी तरह बाहर निकलने वालों को भी फेस मास्क पहन कर ही निकलने दिया जाएगा. एयरपोर्ट की पार्किंग और वीआईपी पार्किंग को रोज सैनिटाइज किया जा रहा है.

बतादें की भारतीय रेलवे ने भी 1 जून से 200 यात्री ट्रेन चलाने का फैसला किया है. और 100 ट्रेनों की लिस्ट भी जारी की है. इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं. इन ट्रेनों में एसी और गैर एसी, दोनों तरह के कोच होंगे जो पूरी तरह से आरक्षित होंगे. सामान्य श्रेणी के यान भी पूरी तरह से बैठने के लिए आरक्षित होंगे.