ओवैसी के गढ़ में शाही धमाल, छूट गए AIMIM और TRS के पसीने, अब होगा गठबंधन

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव में बीजेपी ने ओवैसी के पसीने छुटा दिए हैं. अमित शाह और योगी आदित्यनाथ जैसे बीजेपी के स्टार प्रचारकों ने निगम के चुनाव में पार्टी के लिए प्रचार किया था. और असदुद्दीन ओवैसी पर जमकर निशाना साधा था.

aimim TRS bjp party performance in hyderabad ghmc election
aimim TRS bjp party performance in hyderabad ghmc election

इस चुनाव में बीजेपी ने पहली बार 48 सीटें जीती हैं. रूलिंग पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने 55 और ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (AIMIM) ने 44 सीटें जीती हैं. भारतीय जनता पार्टी ने बेहतरीन प्रदर्शन कर सभी को ना सिर्फ चौंका दिया है, बल्कि मेयर की गणित भी बिगाड़ दी है.

150 सीटों वाले इस चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. मेयर बनाने कि किसी दो पार्टी को साथ आना ही होगा. अब इस बात की कयासबाजी तेज हो गई है कि चुनाव में सबसी बड़ी पार्टी बनकर उभरी टीआरएस और तीसरे नंबर पर रही असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM मेयर बनाने के लिए गठबंधन कर सकती है.

बतादें कि GHMC का सालाना बजट 6 हजार 150 करोड़ रुपए का है. इसकी आबादी तकरीबन 80 लाख है, जिसमें से 40% से ज्यादा आबादी मुस्लिम है. 2007 से इसे ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम कहा जाता है. ये नगर निगम 7 जोन में बंटा है. और यहां एक मेयर और एक डिप्टी मेयर होता है. इस नगर निगम में विधानसभा की 24 और लोकसभा की 5 सीट आती है. AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी यहीं से लोकसभा सांसद हैं.

150 वार्डों वाले ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में बहुमत का आंकड़ा 75 है. 2016 में हुए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव की बात करें तो टीआरएस ने 150 वार्डों में से 99 वार्ड में जीत हासिल की थी. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM को 44 वार्ड में जीत मिली थी. जबकि बीजेपी महज तीन नगर निगम वार्ड में जीत दर्ज कर सकी थी और कांग्रेस को दो वार्डों में ही जीत मिली थी.

बीजेपी की जीत पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि तेलंगाना की जनता ने पीएम मोदी पर भरोसा जताया. तेलंगाना की जनता का आभार. बतादें कि गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और प्रकाश जावड़ेकर जैसे बड़े नेताओं ने यहां प्रचार किया था. और उसका पूरा असर देखने को भी मिला.

वहीं सीएम योगी ने इस बड़ी जीत पर कहा कि “भाग्यनगर” का भाग्योदय प्रारंभ हो रहा है… हैदराबाद के निकाय चुनावों में बीजेपी एवं आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व पर अभूतपूर्व विश्वास जताने के लिए “भाग्यनगर” की जनता का कोटि-कोटि धन्यवाद.