बंद हुई सी-प्लेन सर्विस, एक महीने पहले PM मोदी ने किया था उद्घाटन, ख़राब हो गया प्लेन

अहमदाबाद-केवडिया के बीच शुरू हुई सी-प्लेन की सर्विस पर अब ताला लग गया है. क्युकी सी-प्लेन ख़राब हो गया है. और उसे मेंटेनेंस के लिए मालदीव भेज दिया गया है. इसकी वापसी कब होगी, इस बारे में अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है.

ahmedabad to kevadia sea plane service stopped
ahmedabad to kevadia sea plane service stopped

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को अहमदाबाद-केवडिया के बीच सी-प्लेन सर्विस की शुरुआत की थी, लेकिन एक महीने में ही सर्विस बंद हो गई. इतना ही नहीं एक महीने में 3 बार सर्विस बंद हुई है. 1 नवंबर से जनता के लिए सी-प्लेन सर्विस शुरू कर दी गई थी. इन 28 दिनों में सर्विस पहले भी दो बार 3-3 दिन के लिए बंद कर दी गई थी. और कहा गया था कि क्रू मेंबर को आराम देने के लिए ऐसा किया जा रहा है.

-----

वैसे तो सी-प्लेन सर्विस देश में पहली बार शुरू हुई है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें इस्तेमाल हो रहा प्लेन 50 साल पुराना है. आखिर इतना पुराना प्लेन क्यों इस्तेमाल हो रहा है. इसे ऑपरेट करने वाली एयरलाइन का दावा है कि प्लेन बढ़िया हालत में है. सी-प्लेन सबसे सुरक्षित एयरक्राफ्ट में से एक है. इसकी रेग्युलर सर्विस हुई है. अगर सर्विस हुई है तो एक ही महीने में 3 बार कैसे ख़राब हुआ ?

सी-प्लेन की सिटिंग कैपेसिटी: 19 लोग, वजन: 3377 किलो, फ्यूल कैपेसिटी: 1419 लीटर, लंबाई: 16 मीटर, ऊंचाई: 6 मीटर, फ्यूल पावर: 272 लीटर/घंटा, वेट कैपेसिटी: 5670 किलो है. सरदार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को भारत की पहले सी-प्लेन सेवा का उद्घाटन किया था. केवड़िया में हुए इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से साबरमती नदी तक चलने वाले इस सी-प्लेन सेवा की शुरुआत की थी. लेकिन अब 1 महीने से भी कम समय में इसे बंद किए जाने के बाद कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं.