आधार कार्ड कैसे बनवाएं..(How to make Aadhaar Card)

क्या आप भी अपने परिवार के किसी सदस्य या किसी के लिए भी आधार कार्ड (How to make Aadhaar Card) बनाना चाहते हैं..तो आप इस तरीके से अपने फोन माध्यम से आधार कार्ड बनाने का फॅाम बड़ी ही आसानी से आॅनलाइन भर सकते हैं..यानी बिना किसी आधार सेंटर पर जाए अपने घर बैठे-बैठे आधार कार्ड के लिए निशुल्क आॅनलाइन अप्लाई कर सकते हैं..

दोस्तों आधार एक ऐसा दस्तावेज है जिसे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को बनवाना अनिवार्य है क्योंकि आधार कार्ड हमारा आईडी प्रूफ होता है..इसमें हमारा पर्सनल और बायोमेट्रिक विवरण होता है..सरकारी संस्था UIDAI के नियमों के अनुसार हम सभी आधार आईडी कार्ड के लिए अपने घर पर बैठे-बैठे आॅनलाइन कर सकते हैं..इसका मतलब कि आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नया आधार कार्ड (How to make Aadhaar Card) आप बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं..

इसलिए हम आज आपसे इसी टॅपिक पर बात करने वाले हैं और बताने वाले हैं कि आसानी से किसी का भी आधार कार्ड कैसे बनाएं..दोस्तों हम जो आपको आधार कार्ड बनाने का तरीका बताएंगें वो बिल्कुल UIDAI नियमों के अनुसार ही है..और इस तरीके से भारत का कोई भी व्यक्ति कोई भी व्यक्ति जिसकी चाहे जितनी उम्र हो वो अपने लिए निशुल्क आधार कार्ड (How to make Aadhaar Card) बना सकता है..

तो चलिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI जो भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए आधार कार्ड की आईडी बनाती है..यानी भारत के सारे लोगों के लिए UIDAI आधार कार्ड बनाती है..UIDAI ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए आधार कार्ड के लिए एक नया आॅनलाइन पोर्टल शुरु किया है..इस पोर्टल के जरिए आप अपने घर पर बैठे-बैठे अपने फोन से अपनी आधार एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं..औऱ इस एप्लीकेशन को सबमिट करने के बाद आपको सिर्फ एक बार ही आधार सेंटर जाना पड़ेगा..वो इसलिए क्योंकि आधार सेन्टर में आधार केंद्र संचालक को इस एप्लीकेशन पीडीएफ फाइल फार्म को और अपना फिंगर प्रिंट, आखों की पुतलियों का प्रिंट देना होगा..इसके बाद आपके आधार कार्ड (How to make Aadhaar Card) बनने का काम पूरा हो जाएगा..इसके बाद आपका आधार कार्ड डाक के जरिए आपके पास आ जाएगा..

घर पर बैठकर आधार कार्ड बनाने के लिए अपने फोन या लैपटॅाप के गूगल में Uidaigov.in लिख कर सर्च करें..और इसके बाद सबसे पहले लिंक UIDAI (https://uidai.gov.in) पर क्लीक करके वेवसाइट का होम पेज खोलें..

दोस्तों जैसे ही Website जैसे ही खुल जाए तो उसके बाद आप Book an Appointment विकल्प पर क्लिक करें फिर अगले पेज में दूसरे विक्लप प्रोसीट टू बुक आपॅाइंटमेंट पर क्लिक करें क्योंकि इस दूसरे विक्लप में आप के नजदीकी आधार केंद्रों के नाम और पता दिया है जहां पर आप आसानी से पहुंच कर आधार कार्ड (How to make Aadhaar Card) के नामांकन के लिए अपना फिंगर प्रिंट दे सकते हैं..

और जैसे ही आप दूसरे आॅप्शन पर क्लिक करते हैं तो आप के सामने यह Online Aadhaar services का Page खुलेगा अब इसमें आपको अपना ईमेल आईडी या आपका मोबाइल नंबर लॅागिन करना पड़ेगा..तभी आप को इस सवाल का जवाब मिल सकता है..यानी ये कि आॅनलाइन आधार सर्विस पेज में लॅागिन करके आप अपने लिए आधार कार्ड (How to make Aadhaar Card) आॅनलाइन अप्लाई कर सकते हैं..इसलिए आप अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा डालकर सेड ओटीपी पर क्लिक करें फिर आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे यहां पर डालकर सबमिट कर दें..

दोस्तों जब आप ओटीपी सबमिट कर ले इसके बाद आप पोर्टल में लॅागिन हो जाते हैं..इसलिए एक नया पेज ओपन होता है..इस पेज में आपको न्यू इनरोलमेंट पर क्लिक करना है क्योंकि आप अपने लिए नया आधार नामांकन करना चाहते है यानी जब हम नया आधार कार्ड (How to make Aadhaar Card) बनाते हैं तो इसे न्यू इनरोलमेंट कहते हैं..

जैसे ही आप न्यू एनरोलमेंट पर क्लिक करते हैं तो यह पेज ओपन होता है इसमें आप यह डिटेल सही-सही दर्ज करें..

.Full Name-इसमें आप अपना पूरा नाम डालें जो आप अपने आधार कार्ड में रखना चाहते हैं..

.Date of Birth/Age-इसमें अपनी ऐज डाले जो जन्म प्रमाणपत्र में लिखी हुई है..

.Gender-आप महिला हैं या फिर पुरुष वो सेलेक्ट करें..

.Resident Type-इसके बाद आप इंडियन रेजिडेंट सेलेक्ट करें.

.और अब आपको Save & Proceed पर क्लिक करना है..

इसके बाद आपके सामने अगल Step open होगा..इसमें आपको अपना परमानेंट एड्रेस और बेसिक जानकारी डालनी पड़ेगी..

.Relatives Details-इसमें आप अपने परिवार के सदस्य की जानकारी डाल सकते हैं..जैसे आपके घर का कोई बड़ा सदस्य या फिर आपके माता-पिता लेकिन उसके पास आधार नंबर या आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया हुआ होना चाहिए, यानी UID या EID नंबर होना चाहिए..

.Relatives Address-इसमें आप को उस इंसान के आधार कार्ड पर लिखे हुए एड्रेस को दर्ज करना है..जिसके बारे में आप ने रिलेटिव डीटेल में इनफाॅरमेशन डालनी चाहिए..

.Contact Details-इसमें आप अपना नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें जिसको आप अपने आधार कार्ड से जोड़ना चाहते हैं..यानी आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं..

.Document List-इसमें आप अपने आधार नामांकन को प्रूफ करने के लिए कोई डॅाक्यूमेंट सेलेक्ट करें..इसी डाक्यूमेंट को प्रूफ मान कर UIDAI आप के लिए आधार कार्ड बनाएगी..

इसके बाद आपने जो इनफॅारमेशन डाली है उसे चेक करें..और इसके बाद Save & Proceed पर क्लिक करें..

जैसे ही आप सेव और प्रोसीड पर क्लिक करेंगें तो आप के सामने Review & Submit का पेज ओपेन होता है..इस पेज में आप अपनी दर्ज की हुई जानकारी को अच्छे से चेक कर सकते हैं..और आपने कुछ गलत फिल कर दिया है तो उसे आप एडिट बटन पर क्लिक करके सही भी कर सकते है..

आधार कार्ड (How to make Aadhaar Card) बनाने का फॅार्म सबमिट करते ही आप के सामने एक नया पेज खुलेगा इसमें लिखा होगा..Your Application Has been Created और निचे अपाॅइंटमेंट आईडी भी होगी..यानी आपका आधार कार्ड कैसे बनाए..फाॅम सबमिट हो गया है..इसलिए अब आप Download Receipt पर क्लिक करके अपनी इस आईडी को अपने फोन में डाउनलोड कर लें..

अब आप इस डाउनलोड की हुई स्लिप को अपने नजदीकी किसी भी आधार सेवा केंद्र में जा कर दिखा सकते हैं और अपने आधार नामांकन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं..या फिर आप अपने आस-पास के किसी आॅथोरिटी आधार सेन्टर पर जाने के लिए आॅनलाइन अपॅाइंटमेंट बुक कर सकते हैं इससे आधार (How to make Aadhaar Card) सेन्टर में जाते ही आपका नंबर आ जाएगा..और आपका आधार वेरिफिकेशन तुरंत हो जाएगा..जैसे निचे बताया गया है..

नया आधार बनाने के लिए आॅनलाइन Appointment Book कैसे करें..

1-ऊपर बताए अनुसार स्लिप डाउनलोड होने के बाद आप Book Appointment पर क्लिक करें..
2-अब अगले पेज में Search By PinCode में अपने क्षेत्र का पिन कोड नंबर डालें..
3-इसके बाद आप अपना Get Detail पर क्लिक करें..
4-आप के सामने आधार केन्द्रों के नाम की लिस्ट ओपन हुई है इसमें आप किसी भी एक केंद्र को सेलेक्ट करके Book Appointment पर क्लिक कर सकते हैं..
5-अब एक कैलेंडर ओपन हुआ है इसमें हरे नंबर वाली तारिक पर क्लीक करें..
6-और अब हरे समय पर क्लिक करके submit पर क्लिक करें..
7-अब अगले पेज में कन्फ्रम पर क्लिक करें..
8-अब आप के सामने एक PDF फाइल ओपन हुई है इस फाइल को डाउनलोड करें..

नोट-दोस्तों अब आप का एक सिर्फ एक ही काम रह गया है..आप इस PDF फाइल को और अपने ओरिजनल डाक्यूमेंट जो आप ने फॅार्म में सेलेक्ट करें और अपने परिवार के उस सदस्य को जिसकी डिटेल आप ने फॅार्म में फिल करी है..इन सभी को अपने साथ लेकर आधार सेन्टर पर जाइए और अपने आधार कार्ड (How to make Aadhaar Card) को बनाने का काम पूरा करें..और इस बात का पूरा ध्यान रखें की आधार सेन्टर पर पैसा नहीं देना है..क्योंकि New Aadhaar Enrolment बिल्कुल फ्री में होता है…

आधार सेन्टर से आधार कार्ड कैसे बनाया जाता है..


अगर आप अपने आस-पास के किसी भी आधार सेन्टर से बनाना चाहते हैं तो आप को सबसे पहले अपने नजदीकी आधार सेन्टर का नाम और एड्रेस पता करना होगा..इसके बाद ही आप इन स्टेप को फॅालो कर सकते हैं..

1-अपने नजदीकी आधार सेन्टर पर अपने डाक्यूमेंट लेकर जाइए..
2-आधार सेन्टर संचालक से मिलिए..
3-संचालक को बोलिए कि आप को आधार कार्ड बनवाना है..
4-संचालक को अपने डाक्यूमेंट और अपनी डिटेल बताएं..
5-अपने बायोमेट्रिक की डिटेल दीजिए..
6-अपनी फोटो खिंचवाय
7-लास्ट में Acknowledgement slip पाएं
8-अब आप अपने घर आ सकते हैं..
9-कुछ दिनों में आप का आधार कार्ड पोस्ट से आप के घर पहुंच जाएगा..

आधार कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट

दोस्तों आपको अपने लिए आधार नामांकन करवाने के लिए अपना नाम, जन्मतिथि और एड्रेस को सत्यापित करवाना पड़ेगा और आधार नामांकन वेरिफाइड करने के लिए आप को इन सब में से किसी एक डाक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी..

1-अपना पुराना वाला पहचान पत्र वोटर आईडी कार्ड
2-किसी भी बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट जिसमें आप की उम्र और नाम हो..
3-परिवार का APL BPL राशन कार्ड
4-अपने किसी भी बैंक की पासबुक
5-एटीएम और क्रेडिट कार्ड
6-बर्थ सर्टिफिकेट
7-पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड
8-बिजली बिल, टेलीफोन बिल पिछले तीन महीनों में से एक महीने का बिल
9-किसान पासबुक
10-किसी सरकारी संस्था द्वारा जारी फोटो आईडी कार्ड जिसमें आप का नाम, जन्मतिथि और पता हो..
11-जो गांव में रहते हैं..उनके लिए सरपंच द्वारा लिखित घोषणा पत्र..
12-औऱ डाक्यूमेंट देखने के लिए..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *