‘आधार’ अपडेट कराने का शुल्क बढ़ा, साथ में ले जाएं ये प्रमाण-पत्र

अगर आपके आधार कार्ड में कोई गलती है तो अब उसको सही करने के लिए आपको ज्यादा पैसे देने होंगे. और इसके साथ ही एक से अधिक बार आधार में संशोधन कराने के लिए डाकघरों की जगह रीजनल यूआइडीएआइ (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के ऑफिस जाना होगा.

50 rupees will be charged for updating aadhar
50 rupees will be charged for updating aadhar

सरकार की तरफ से नया फरमान ज़ारी किया गया है. अब आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया को और भी पुख्ता किया जा रहा है ताकि आधार का डाटा सुरक्षित रहे. साथ ही इसमें कई सेफ्टी फीचर भी बढ़ा दिए गए हैं. पहले आप आधार कार्ड में कोई गलती सही कराने जाते थे तो सिर्फ 30 रुपये देने पड़ते थे. मगर अब बॉयोमीट्रिक अपडेट के लिए आपको 50 रुपये देने होंगे. इसके अलावा अगर ई-केवाइसी करानी है तो उसके लिए 30 रुपये देने होंगे.

-----

आधार बनने के बाद अगर आपको ए-4 साइज पेपर पर अपने कार्ड का कलर प्रिंट करवाना है तो उसके लिए आपको 30 रुपये देने होंगे. मालूम होगा कि वर्ष 2011 में आधार कार्ड बनाने की शुरुआत की गई थी. लेकिन उस दौरान आधार कार्ड में जन्मतिथी के जगह केवल जन्म का वर्ष ही आता था. मगर वर्ष 2016 में यूआइडीएआइ ने इसमें बदलाव किया और इसमें पूरी जन्म तिथि को शामिल कर लिया.

यूआइडीएआइ ने दिया आदेश

अब यूआइडीएआइ ने सुरक्षा को देखते हुए ये आदेश दिया है कि आधार कार्ड में एक बार से अधिक संशोधन डाकघरों में न कराएं. और अगर आपके आधार पर जन्म की तारीख और वर्ष संबंधी कोई गलती हैं तो पहली बार आप आधार सेंटर पर जाकर या ऑनलाइन इसमें बदलाव कर सकते हैं, लेकिन दूसरी बार किसी भी तरह का बदलाव करने के लिए आपको गोमतीनगर स्थित क्षेत्रीय यूआइडीएआइ ऑफिस ही जाना होगा.

ये ध्यान रहे की अगर आप आधार कार्ड में जन्मतिथि में संशोधन के लिए जा रहे हैं तो अपने साथ हाईस्कूल की मार्कशीट लेकर जाना न भूलें. अब आधार बनाने के दौरान यूआइडीएआइ के पास वन टाइम पासवर्ड जाएगा. साथ ही आधार बनाने वाले उपकरणों में खराबी होने पर उसकी मरम्मत भी यूआइडीएआइ की टेक्निकल टीम करेगी.