होली पर ‘आज’ से ‘4000 स्पेशल’ बसों की शुरुआत, इन जगहों से मिलेगी नॉनस्टॉप सेवाएं-

इस होली आपको आने जाने में कहीं भी दिक्कत नहीं होने वाली है. क्युकी परिवहन निगम होली पर लोगों का सफर सुगम बनाने के लिए 4000 स्पेशल बसों का संचालन आज से शुरू कर रहा है. ये बसें लखनऊ, दिल्ली सहित सभी जिलोें में चलेंगी.

4000 holi special buses run from today 17 march
4000 holi special buses run from today 17 march

इन 4000 स्पेशल बसों में साधारण सेवा से लेकर एसी बसें भी शामिल होंगी. लखनऊ और दिल्ली से पूर्वांचल के लिए नॉनस्टॉप बस सेवाएं चलेंगी. जिससे होली के समय किसी को भी आने जाने में समस्या न हो. ये बसें आज 17 मार्च से 24 मार्च तक चलाई जाएँगी. परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक धीरज साहू ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि इन बसों का संचालन अलीगढ़ व बरेली होकर पूर्वांचल और दिल्ली के बीच किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि होली के समय यात्रियों की सुविधा के लिए अफसरों व कर्मचारियों की छुट्टियां भी निरस्त कर दी गईं हैं. अफसर व कर्मचारी होली पर भी ड्यूटी करेंगे. अगर बस में खराबी आ जाती है तो उसे प्राथमिकता पर दुरुस्त करने के लिए कार्यशाला की टीम भी तैयार है.

क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस के मुताबिक ये बसें आलमबाग, कैसरबाग, रायबरेली आदि से संचालित की जाएंगी, जो गोरखपुर, देवरिया, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, वाराणसी, जौनपुर, सुल्तानपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, बहराइच, गोंडा, सीतापुर, लखीमपुर, बरेली, दिल्ली, मेरठ, झांसी, अलीगढ़, ललितपुर, फतेहपुर, प्रयागराज, चंदौली, हरदोई की सवारियों को सफर कराएंगी.

चालक-परिचालकों की छुट्टियां निरस्त तो कर दी गई हैं मगर परिवहन निगम ने उनके लिए तोहफ़ा भी निर्धारित किया है. 17 से 24 मार्च तक कम से कम सात दिन तक बस चलाने वाले चालक-परिचालकों को 2100 रुपये का प्रोत्साहन भत्ता मिलेगा.

मगर इसके लिए चालक एवं परिचालक को ग्रामीण क्षेत्र में अंतरजनपदीय क्षेत्र में 300 किमी., उपनगरीय क्षेत्र में 250 किमी., नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में 250 किमी. रोजाना बस चलानी होगी. तभी वे प्रत्साहन भत्ते के हक़दार होंगे. और इससे ज्यादा बस चलाने पर अलग से और बढ़ा कर प्रोत्साहन भत्ता दिया जाएगा.