तेज बारिश और आकाशीय बिजली से मचा कोहराम, अबतक 41 लोगों की मौत

देशभर में कई जगह मौसम बदल चुका है. गर्मी से तो थोड़ी राहत मिल गई है. मगर दूसरी तरफ 41 लोगों की मौत भी हो गई है. इन सभी लोगों की मौत तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से हुई है.

40 people die heavy rain and celestial electricity across
40 people die heavy rain and celestial electricity across

देश के अलग-अलग राज्यों में अभी तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि उतने ही घायल हैं. ये मौतें गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड, हिमाचल, हरियाणा और नई दिल्ली में हुई हैं. ज्यादा नुकसान गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश में हुआ है. मध्यप्रदेश में अबतक 16 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं गुजरात में 11, राजस्थान में 7, पंजाब में 2, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हुई है.

मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को भी मौसम इसी तरह खराब रहने अनुमान लगाया है. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा कि आकाशीय बिजली गिरने से इंदौर, धार जिले में व प्रदेश के अन्य स्थानो पर जनहानि की बेहद दुखदायी घटनाएँ सामने आयी. पीड़ित परिवारो के प्रति मेरी शोक संवेदनाएँ. मैं और मेरी सरकार दुख की इस घड़ी में पीड़ित परिवार के साथ खड़े है.

मौसम विभाग ने ये भी बताया कि पाकिस्तान से आए पश्चिमी विक्षोभ और पिछले 3-4 दिनों से चल रही हीटवेव के चलते देश के पश्चिम-उत्तर हिस्से, मध्य क्षेत्र व विदर्भ और प.बंगाल तक तेज आंधी, गरज और बिजली तड़कने के साथ बारिश और ओले गिरे हैं. ये स्थिति बुधवार शाम तक रहने की संभावना है. साथ ही मौतों का अकड़ा भी बढ़ सकता है.

पिछले 5-6 दिनों से गर्म बहुत ज्यादा पड़ रही थी. मगर मंगलवार को अचानक ही मौसम बदल गया. और तेज आंधी के बाद बारिश होने लगी. कहीं-कहीं पर आकाशीय बिजली भी गिरी. उसी में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई.