अयोध्या: सरयू से प्रकट हुए तुलसी दास, लेज़र लाइट्स व वाटर-शो का अद्भुत नजारा, देखें:-

Ulta Chasma Uc  :  6 नवंबर यानी आज अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जाएगा. योगी सरकार इस बार कुछ ख़ास तरीके से दीपावली मनाएगी. इस दौरान तीन लाख 35 हजार दीपक जला कर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया जायेगा, राम की पैड़ी के 24 घाटों पर तीन लाख 35 हजार दीपक सजा दिए हैं. गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम राम की पैड़ी स्थित घाट पर पहुंच गई है. टीम प्रत्येक घाट की वीडियोग्राफी कर रही है.

3.35 lakh diyas are ready world record in ayodhya
रामकथा पर आधारित वाटर-शो

अयोध्या में इस बार बड़ा ही रोमांचक नजारा देखने को मिलेगा क्यूकी इस बार योगी सरकार यहाँ रामकथा पर आधारित वाटर-शो भी देखने को मिलेगा. जैसे रात हुई तुरंत वाटर-शो शुरू हुआ ऐसा अद्भुत नजारा की लोग देखते ही रह गए.

3.35 lakh diyas are ready world record in ayodhya
रामकथा पर आधारित वाटर-शो का प्रदर्शन

दीपोत्सव 2018 की पहली शाम सरयू तट के किनारे राम की पैड़ी परिसर में खूबसूरत रंगीन लाइटों के बीच दिल्ली से आये कलाकारों ने रामकथा पर आधारित वाटर-शो का प्रदर्शन किया. राम की पैड़ी के जल से उठ रहे फौवारे पर लेजर लाइट की तेज रौशनी के जरिये राम कथा के दृश्य दिखाए गए जिसे देखकर लोग राम की भक्ति में डूब से गए.

-----
3.35 lakh diyas are ready world record in ayodhya
लेजर लाइट की चमक

आधी रात तक ये शो चलता रहा और देखने वालों का भी जमावड़ा लगा रहा. हर कोई ये अद्भुत नजारा देख कर चकित है. हजारों की संख्या में लोग आये इसके अलावा दूर-दूर से भी लोग दीपोत्सव की पहली शाम देखने पहुंचे.

-----
3.35 lakh diyas are ready world record in ayodhya
रौशनी से जगमगाया सरयू तट

वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सभी घाटों पर दीप सजाये जा चुके हैं. अब मंगलवार को इन दीयों के जलने के बाद फिर से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम दीयों की गणना करेगी. अवध विवि के वीसी प्रो. मनोज दीक्षित ने बताया कि रिकॉर्ड बनने से अयोध्या दीपोत्सव की ख्याति बढ़ेगी. इसके लिए घाटों का उन्होंने निरीक्षण किया है.

3.35 lakh diyas are ready world record in ayodhya
वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

दीपों को सजाने में कई परेशानियां भी हुईं. जब दिए लगाए जा रहे थे उस दौरान बार बार बंदरों का झुण्ड वहां से गुजर रहा था जिससे कई दीप अपनी जगह से हट जा रहे थे, या टूट जा रहे थे.

diwali decoration in ayodhya 2018
तीन लाख 35 हजार दीपक सज कर तैयार

Web Title :  3.35 lakh diyas are ready world record in ayodhya

HINDI NEWS से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ FACEBOOK और TWITTER हैंडल के अलावा GOOGLE+ पर जुड़ें.