लखनऊ पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह, रखेंगे 65 हजार करोड़ के निवेश की नींव

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और नरेंद्र मोदी सरकार के गृह मंत्री अमित शाह आज रविवार को लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पहुँच चुके हैं. अमित शाह उत्तर प्रदेश में 65 हजार करोड़ के निवेश की नींव रखेंगे.

2nd ground breaking ceremony amit shah visit lucknow
2nd ground breaking ceremony amit shah visit lucknow

एयरपोर्ट पर उनका स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा ने किया. उत्तर प्रदेश में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 का समारोह आयोजित हो रहा है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 60 हजार करोड़ की याजेनाओं की नींव रखी थी. 60 हजार करोड़ की 81 परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते वर्ष 29 जुलाई को किया था. और इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में ये दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी होगी. इन प्रोजेक्ट के पूरे होने पर ढाई लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

-----

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कल दिन में 11 बजे से 292 परियोजनाओं का भूमिपूजन होगा. इसके गवाह देश के तमाम उद्यमी और औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधि बनेंगे. रविवार को उद्घाटन समारोह के अलावा विभिन्न उद्योगों से संबंधित छह सत्र होंगे, जिनकी अध्यक्षता विभागीय मंत्री करेंगे. इसी दौरान सरकार ई-व्हीकल नीति भी लांच करेगी.

इस शिलान्यास समारोह को गृह मंत्री शाह के साथ दिग्गज उद्योगपति अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, एचसीएल ग्रुप के चेयरमैन शिव नाडर, पेप्सिको इंडिया होल्डिंग के सीईओ एंड प्रेसीडेंट अहमद-अल-शेख, सैमसंग इंडिया के प्रेसीडेंट एंड सीईओ एचसी हांग, आईटीसी के सीएमडी संजीव पुरी व मेदांता एंड हेल्थकेयर सेक्टर स्किल काउंसिलके चेयरमैन नरेश त्रेहन विशेष रूप से संबोधित करेंगे.

वहीं कर भुगतान प्रक्रिया के सरलीकरण, पर्यावरण क्लीयरेंस, भूमि उपलब्धता और आवंटन, ऑनलाइन सिंगल विंडो सिस्टम में देश के शीर्ष पांच राज्यों में उत्तर प्रदेश के शामिल होने का प्रचार भी किया जायेगा. इस समारोह को देखते हुए पूरे लखनऊ को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बड़े बड़े पोस्टरों से सज़ा दिया है. वहीं पीएम मोदी भी आज अपने दूसरे कार्यकाल की दूसरी देश के मन की बात कर रहे हैं.