मौजूदा स्थिति जानने कश्मीर पहुंचे 16 देशों के राजनयिक, उनसे मिलने पर 9 पीडीपी नेता निष्कासित

जम्मू कश्मीर के मौजूदा हालात का जायजा लेने के लिए गुरुवार को 16 विदेश राजनयिकों का दल 2 दिनों के दौरे पर श्रीनगर पहुंचा है. दिल्ली में रहने वाले ये राजनयिक विशेष विमान में श्रीनगर के तकनीकी हवाई-अड्डे पर पहुंचे, जहां अधिकारियों ने उनका स्वागत किया.

16 countries to visit jammu and kashmir pdp expels eight party leaders
16 countries to visit jammu and kashmir pdp expels eight party leaders

प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी राजदूत कैनेथ जस्टर समेत डेलिगेशन में बांग्लादेश, वियतनाम, नॉर्वे, मालदीव, दक्षिण कोरिया, मोरक्को और नाइजीरिया के राजनयिक भी शामिल हैं. पहले दिन सभी 16 प्रतिनिधियों को श्रीनगर में 15 कॉर्प्स मुख्यालय ले जाया गया. वहां उन्हें सेना के शीर्ष कमांडरों ने एलओसी और कश्मीर घाटी में सुरक्षा स्थिति की जानकारी दी.

इसके बाद वे सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों और कुछ पत्रकारों से भी मिले. सभी प्रतिनिधिमंडल जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक नेताओं से भी मिले, इनमें गुलाम हसन मीर, अल्ताफ बुखारी, शोएब इकबाल लोन, हिलाल अहमद शाह, नूर मोहम्मद शेख, अब्दुल मजहर पद्दर, अब्दुल रहीम राथर और रफी अहमद मीर शामिल हैं.

अब शुक्रवार को प्रतिनिधिमंडल जम्मू में सिविल सोसाइटी संगठनों के सदस्यों से मिलेंगे. वहीं दूसरी तरफ सरकार के साथ बातचीत करने, लेफ्टिनेंट गवर्नर और विदेशी राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल से मिलने पर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने अपने आठ वरिष्ठ नेताओं को निकाल दिया है.

पीडीपी नेता सुहैल बुखारी ने बताया कि इन नेताओं ने पार्टी के घोषित स्टैंड के खिलाफ विदेशी राजनयिकों से मुलाकात की है. इसलिए इन सभी को संगठन से निष्कासित किया गया है. इनके अलावा पूर्व विधायक चौधरी कमर हुसैन को भी निष्कासित किया गया है. वे मंगलवार को जम्मू में उपराज्यपाल से मिले थे.

जिन नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की गई है उनमें दिलावर मीर, रफी अहमद मीर, जफर इकबाल, अब्दुल मजीद पाडर, राजा मंजूर खान, जावेद हुसैन बेग, कमर हसन तथा अब्दुल रहीम राथर हैं. सभी पूर्व विधायक रहे हैं.

इससे पहले यूरोपीय संघ के 23 सांसदों ने राज्य का दौरा कर हालात की जानकारी ली थी. इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात की थी. साथ ही सुरक्षाबलों ने उन्हें सुरक्षा स्थिति की जानकारी दी थी.

236 total views, 3 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *