अयोध्या: श्री राम के लिए दस लाख श्रद्धालुओं ने की 14 कोसी परिक्रमा

Ulta Chasma Uc  :   श्री राम नगरी अयोध्या में शुक्रवार सुबह ऐतिहासिक 14 कोसी पैदल परिक्रमा के लिए आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा था. ये परिक्रमा 24 घंटे तक चली जिसका आगाज सुबह सात बजे शुरू हुआ था. और शनिवार को 8:47 पर इसे समाप्त किया गया. बताया जा रहा है की इस 14 कोसी परिक्रमा रैली में करीब दस लाख श्रद्धालु शामिल हुए हैं. इतने बड़े जनसैलाब को देखते हुए प्रशासन ने भी लोगों की सुरक्षा के लिए कड़ी व्यवस्था रखी थी. कोई बड़ी घटना न हो इसलिए ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही थी.

14 kosi parikrama in ayodhya Ten million pilgrims
14 kosi parikrama in ayodhya Ten million pilgrims

मान्यताओं के अनुसार इस 14 कोसी परिक्रमा का सीधा संबंध लोग मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के चौदह वर्ष के वनवास से जोड़कर देखते हैं. कार्तिक की अमावस्या अर्थात दीपावली के नौवें दिन लाखों श्रद्धालु यहां आकर करीब 14 कोस पैदल नंगे पांव चलकर अपनी-अपनी परिक्रमा पूरा करते हैं. यात्रा यहाँ ही पूरी नहीं होती है, इस परिक्रमा के बाद पंचकोसी परिक्रमा एकादशी 18 नवम्बर को सुबह 10:26 बजे से शुरू होकर 19 नवम्बर को दोपहर 11:36 बजे समाप्त होगी. इस 14 कोसी यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की सेवा में कुछ समाजसेवी संगठनों ने परिक्रमा पथ यानि रास्ते में जगह जगह पर नाश्ता, पेयजल व मेडिकल के कैंप लगाए. जिससे किसी भी श्रद्धालु को किसी भी तरह की परेशानी न हो. वहां के जिला प्रशासन ने भी कैंप लगाए.

-----

परिक्रमा के दौरान विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता जगह जगह पर खड़े रहे और उन्होंने 25 को होने वाली धर्म सभा ‘चलो अयोध्या’ के पर्चे बाँट कर सबको आने का न्योता दिया. जिसमें लिखा था की ‘सौगंध राम की खाते हैं, हम मंदिर भव्य बनाएंगे’ इस 14 कोसी परिक्रमा के चलते एक जगह दुर्घटना भी हो गई जिसमे दौलतपुर अमेठी निवासी रिंकू मौर्य की मौत हो गई. और 14 लोग घायल हो गए. मौके पर मौजूद पुलिस ने घायलों को तुरंत अस्पताल में भर्ती करवाया.

Web Title :  14 kosi parikrama in ayodhya Ten million pilgrims

HINDI NEWS से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ FACEBOOK और TWITTER हैंडल के अलावा GOOGLE+ पर जुड़ें.