2019 में बच्चों को मिलेंगीं बंपर छुट्टियां, 112 दिन अवकाश की लिस्ट जारी

Ulta Chasma Uc  :  आने वाला नया साल 2019 बच्चों के लिए ढेरों छुट्टियां लेकर आ रहा है. 2019 में उत्तर प्रदेश के जितने भी माध्यमिक कालेज हैं उसमें 112 दिन अवकाश रहेगा. और इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं महज 16 दिनों में ही खत्म हो जाएँगी.

112 days leave list released
112 days leave list released
अवकाश तालिका की लिस्ट जारी

शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडेय ने माध्यमिक कालेजों के अवकाश तालिका की लिस्ट जारी कर दी है. माध्यमिक कालेजों में 237 दिन ही पढ़ाई कराने का दावा किया जा रहा है. छुट्टियों की लिस्ट जारी होने के बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक व मंडलीय उप शिक्षा निदेशकों अवकाश सूची भेजकर उसका अनुपालन कराने का निर्देश दिया है.

112 दिन छुट्टियां रहेंगी

कालेज ग्रीष्मावकाश में 21 मई से 30 जून तक बंद रहेंगे. और त्योहारों के लिए कुल 31 छुट्टियां दी गई हैं. यानि त्यौहार, रविवार व ग्रीष्मावकाश मिलाकर सालभर में कुल 112 दिन छुट्टियां रहेंगी. शिक्षण दिवस के लिए 237 दिन तय किए गए हैं. एक बात और है की 2019 में कुछ बड़ी छुट्टियां हैं वो रविवार को ही पड़ रहीं हैं. 13 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती, 14 अप्रैल को भीमराव आंबेडकर जयंती, 27 अक्टूबर को दीपावली, 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस ये सभी दिन रविवार को ही पड़ रहे हैं.

योगी सरकार का आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2019 के लिए सभी विद्यालयों को आदेश दिया है की राष्ट्रीय पर्व पर विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित कराएं. महापुरुषों, स्वाधीनता आंदोलन के क्रांतिकारियों व प्रसिद्ध समाज सुधारकों के जन्मदिवस पर हर शिक्षण संस्था में कम से कम एक घंटे गोष्ठी या सेमिनार हो. कृतित्व, व्यक्तित्व व उनके जीवन की प्रेरक घटनाओं पर विस्तार से बच्चो को बताएं.

अभिभावकों की मांग

योगी सरकार को बच्चों की फीस पर भी ध्यान देना चाहिए. कई स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की भी फीस ले ली जाती है जबकि करीब एक से डेढ़ महीने कुछ पढाई भी नहीं होती. कई अभिभावकों ने इसपर आवाज़ भी उठाई थी. लेकिन कुछ न हो सका. और अब 2019 में 112 दिन छुट्टी है. अभिभावकों की मांग है की बच्चों की छुट्टियों की फीस उनसे न ली जाये.

Web Title : 112 days leave list released

HINDI NEWS से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ FACEBOOK और TWITTER हैंडल के अलावा GOOGLE+ पर जुड़ें.