तेज आंधी-तूफान और बिजली गिरने से 110 लोगों की मौत, PM मोदी ने जताया दुख, मुआवजे की घोषणा

तेज आंधी भयंकर बारिश और आकाशीय बिजली ने ऐसा कहर बरपाया जिससे बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड के करीब 110 लोगों की जान चली गई. सबसे ज्यादा 83 मौतें सिर्फ अकेले बिहार में हुईं हैं.

110 people killed as lightning strike in bihar up jharkhand
110 people killed as lightning strike in bihar up jharkhand

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक बिजली गिरने से बिहार के 23 जिलों में कुल 83 लोगों की मौत हुई है, जिसमें गोपालगंज में सबसे ज्यादा 13 लोग हताहत हुए हैं. नवादा एवं मधुबनी में आठ-आठ, सिवान एवं भागलपुर में छह-छह, पूर्वी चंपारण, दरभंगा व बांका में पांच-पांच, खगड़िया व औरंगाबाद में तीन-तीन, पश्चिम चंपारण, किशनगंज, जहानाबाद, जमुई, पूर्णिया, सुपौल, बक्सर व कैमूर में दो-दो और समस्तीपुर, शिवहर, सारण, सीतामढ़ी व मधेपुरा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

20 से अधिक लोग घायल हो गए है जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बिहार के 12 जिलों में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश की आशंका है और यहां रेड अलर्ट जारी किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों राज्यों में हुई मौतों पर दुख जाहिर किया है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारें राहत कार्य में जुटी हैं. इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जान गंवाने वाले सभी 83 लोगों के परिवार को 4-4 लाख रुपये के मुआवजे देने का एलान किया है.

वहीं उत्तर प्रदेश में 23 और झारखंड में 4 लोगों की जान गई है. उत्तर प्रदेश के देवरिया में 9, प्रयागराज में 6, अंबेडकरनगर में 3, बाराबंकी में 2, कुशीनगर, फतेहपुर, उन्नाव, बलरामपुर में 1-1 लोगों की जान गई है और झारखंड के पलामू और गढ़वा जिले में बिजली की चपेट में आने से महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में दक्षिण बिहार से गुजर रही टर्फ ऑफ लाइन उत्तर बिहार की ओर शिफ्ट होगी. इसके साथ ही अरब सागर और बंगाल की खाड़ी क्षेत्र से आ रही नमी युक्त हवाओं का उत्तर बिहार में मिलन होगा. इस वजह से भारी बारिश की ऐसी स्थिति बनी है.

बतादें कि पृथ्वी पर हर दिन करीब 80 से 90 लाख बार बिजली गिरती है. बिजली गिरने पर तुरंत तापमान 27 हजार 760 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. एक सामान्य बिजली में 10 करोड़ वोल्ट की बिजली पैदा होती है. लंबाई में मापा जाए तो ये 8 किलोमीटर तक होती है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *