आज से बदल गए ये नियम, देखें आप पर होगा कितना असर, बंद हो सकता है बैंक खाता

आज 1 मार्च से कई नियम बदल गए हैं. जो आपके जीवन पर सीधा असर डालने वाले हैं. आज हर किसी का बैंक अकाउंट है और हर घर में कोई न कोई गाडी है. तो ये जानकारी आपके लिए बहुत ही जरुरी है. ये नियम आपके बैंक खाते से लेकर आपके वाहन तक जुड़े हैं.

1 march 2020 new rules of sbi ib hdfc bank
1 march 2020 new rules of sbi ib hdfc bank

सुविधा को ध्यान में रखते हुए इंडियन बैंक ने फैसला किया है कि वो अपने एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं डालेगा. इसके लिए बैंक ने अपने सभी ब्रांच को जानकारी भी दे दी है. इस पर इंडियन बैंक ने कहा है कि 2,000 रुपये के नोट निकालने के बाद ग्राहकों को इसे रिटेल आउटलेट्स और अन्य जगहों पर एक्सचेंज कराने में परेशानी होती है.

बैंक ने 17 फरवरी 2020 को ही एक सर्कुलर जारी कर दिया था. जिसके अनुसार ग्राहकों के लिए एटीएम मशीनों में 200 रुपये के नोटों के कैसेट्स की संख्या और बढ़ाई जाएगी. और एटीएम से 2000 के नोट निकलने बंद हो जाएंगे.

वहीं एसबीआई ने भी एक बड़ा कदम उठाया है. वो ये है कि जिन खाताधारकों की केवाईसी पूरी नहीं थी वो अब आज 1 मार्च से पैसों की निकासी नहीं कर पायेंगे. बतादें कि बैंक ने अपने ग्राहकों से पहले ही कहा था कि वे 28 फरवरी तक अपने अकाउंट की केवाईसी जरूर पूरी करा लें. बैंक ने ये भी कहा था कि केवाईसी पूरा न करने वाले ग्राहकों का खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा, फिर वो किसी भी तरह का लेनदेन नहीं कर पाएंगे.

टोल टैक्स में भी अब आपको फास्टैग की सुविधा के लिए पैसे देने होंगे. 29 फरवरी से मुफ्त में फास्टैग की सुविधा खत्म हो चुकी है और आज 1 मार्च से आपको इसके लिए पेमेंट करना होगा. अब 100 रुपये चुकाने के बाद आपको फास्टैग मिलेगा.

आज 1 मार्च से एचडीएफसी बैंक भी एक नया बदलाव कर रहा है. आज से एचडीएफसी बैंक का पुराना ऐप काम नहीं करेगा. पुराने मोबाइल ऐप में कई तकनीकी खराबी आयी थी, यूजर्स को पैसे भेजने में भी परेशानी हुई थी. अगर आपके स्मार्टफोन में पुराना ऐप है, तो उसे अनइंस्टॉल कर नया ऐप डाउनलोड कर लें.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *