हाथ जोड़कर गुहार लगाती रही माँ, लेकिन यूपी पुलिस ने परिवार को नहीं सौंपा पीड़िता का शव

उत्तर प्रदेश के हाथरस में गैंगरेप की शिकार पीड़िता की मौत के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस प्रशासन का खौफनाक चेहरा सामने आया है। दिल्ली से शव ले जाने के बाद पुलिस ने उसके शव को परिवार को भी नहीं सौंपा और बिना रीति रिवाज के ही अंतिम संस्कार कर दिया गया। पुलिस के इस रवैये को देखकर लोगों में काफी आक्रोश है।

एसडीएम पर भी परिवार वालों के साथ बदसलूकी करने का आरोप लगाया गया है। इन सबके बाद ग्रामीणों और परिवार वालों के बीच झड़प हो गयी। क्योंकि परिवार वाले रात में अंतिम संस्कार नहीं करना चाहते थे जबकि पुलिस वाले रात में ही करना चाहते थे।

इन सबके बाद पुलिस वालों ने रात को 2.40 बजे बिना किसी रीति रिवाज के परिवार की गैरमौजूदगी में अंतिम संस्कार कर दिया। मीडिया से बात करते हुए मृतक के चाचा भूरा सिंह ने बताया की पुलिस उनपर शव का अंतिम संस्कार करने के लिए दबाव बना रही थी जबकि बेटी के माँ-बाप यहाँ नहीं थे दिल्ली में ही थे। भूरा सिंह ने परिवार का इंतजार करने को कहा तो पुलिस ने दबाव बनाते हुए कहा कि तुम नहीं करोगे तो हम कर देंगें।

हाथरस की यह घटना दिल दहला देने वाली है। इस घटना को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है, और कई जिलों में मृतक को इंसाफ दिलाने को लेकर कैंडल मार्च निकाल कर न्याय की गुहार लगाई जा रही है, हर तरफ यह मांग उठ रही है कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाए।

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में से एक वीडियो में पुलिस अफसर परिवार वालों को यह नसीहत देते दिख रहा है कि लाश को ज्यादा देर रखना सही नहीं है, सब कुछ रीति रिवाज के मुताबिक हो जाना चाहिए। जबकि एक वीडियो में लड़की की माँ पुलिस से गुहार लगाते हुए कहती है कि मेरी बच्ची को घर ले जाने दीजिए सिर्फ एक बार इतनी जल्दी क्या है अंतिम संस्कार कि इतनी रात में जल्दी क्यों कर रहें हैं। इस बात का जवाब देते हुए पुलिस अफसर कहता है कि मैं राजस्थान से हूँ और मेरे कल्चर में इतनी देर नहीं रखते हैं। बाकी आप सब देख लीजिए।

हाथरस की इस खौफनाक घटना को लेकर अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार को घेरते हुए ट्वीट किया और लिखा- हाथरस की बेटी बलात्कार-हत्याकांड’ में शासन के दबाव में, परिवार की अनुमति बिना, रात्रि में पुलिस द्वारा अंतिम संस्कार करवाना, संस्कारों के विरुद्ध है. ये सबूतों को मिटाने का घोर निंदनीय कृत्य है. भाजपा सरकार ने ऐसा करके पाप भी किया है और अपराध भी.

https://twitter.com/yadavakhilesh/status/1311168612061851648

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *