भारतीय जनता पार्टी बिहार की नंबर वन पार्टी बन गयी है जानिए क्या है बिहार का हाल

बिहार विधानसभा चुनाव की 243 सीटों के लिए वोटों की गिनती अभी जारी है. महागठबंधन पर एनडीए ने अपनी बढ़त बना ली है. एनडीए को बहुमत मिल मिल रहा है. सुबह जब मतगणना शुरू हुई तो महागठबंधन ने बढ़त बनाकर आगे चल रही थी.

शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. लेकिन एनडीए ने जबरदस्त वापसी के साथ अपनी बढ़त बना ली और जैसे जैसे मतगणना आगे बढ़ रही है, बीजेपी अपनी बढ़त को और मजबूत करती जा रही है. बीजेपी अब सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. फिलहाल बीजेपी 73 जबकि आरजेडी 60 सीटों पर आगे चल रही है. जेडीयू 46 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

-----

बिहार की सत्ता में  ये पहला मौका है जब बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 2015 के विधान सभा चुनाव में बीजेपी को केवल 53 सीटों पर जीत मिली थी. पिछली बार जेडीयू और आरजेडी ने मिलकर चुनाव लड़ा था.

बीजेपी ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वह हैरान करने वाला है. ज्यादातर एग्जिट पोल में आरजेडी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की बात कही गई थी. बीजेपी ने एग्जिट पोल के अनुमानों को खारिज कर दिया है. इन रुझानों का ये भी साफ संदेश है कि ‘ब्रांड मोदी’ का दबदबा बरकरार है.

बिहार विधान सभा चुनाव की मतगणना में शुरुआत आरजेडी और बीजेपी में कड़ी टक्कर चल रही है लेकिन बीजेपी ने बाजी मार ली है. फिलहाल पार्टी 60 सीटों पर आगे चल रही है. आरजेडी के लिए कांग्रेस का सहारा उतना अच्छा नहीं मिला. कांग्रेस ने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा था. कांग्रेस सिर्फ 20 सीटों पर लीड हुए है. हालांकि कांग्रेस का यह प्रदर्शन पिछले चुनाव से बेहतर है लेकिन उतना अच्छा नहीं है, जितना कि महागठबंधन उम्मीद लगाए हुए बैठा था.