देश में जारी की गई अनलाॉक-5 की गाइडलाइ, जाने क्या खुलेगा क्या नहीं

 

कोरोना संक्रमण के बीच अब से देश में अनलॉक-5 शुरु हो चुका है। त्योहारों को देखते हुए सरकार ने अनलॉक-5 में छूटें बढ़ा दी हैं। अनलॉक-5 के तहत सरकार ने सिनेमा हाल स्विमिंग पूल एंटरटेनमेंट पार्क खोलने के लिए कहा है। जिसमें सिनेमा हॉल सिर्फ 50 प्रतिशत सीटों के साथ ही खोले जाएगें।

इनसबके साथ ही उच्च शिक्षा संस्थानों में केवल पीएचडी साइंस टेक्नोलॉजी स्ट्रीम पर पीजी के छात्रों के लिए लैब कार्यों के लिए अनुमति दी जाएगी। अनलॉक कि गाइडलाइन के अनुसार कोचिंग सेन्टर को खोलने को लेकर राज्य सरकारें 15 अक्टूबर तक फैसला ले सकती हैं।

केन्द्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन में जारी सख्त लॉकडाउन को 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। कंटेनमेंट जोन के नियमों में सख्ती रखी जाएगी। केन्द्र सरकार ने कहा है कि राज्य सरकारें कंटेनमेंट जोन के बाहर अपनी मर्जी से लॉकडाउन नहीं लगा सकती। लॉकडाउन के लिए केन्द्र सरकार के नियमों का पालन करना चाहिए। लॉडाउन लगाना जरुरी होगा तो केन्द्र सरकार से बात करना जरूरी है।

अनलॉक-5 में भी कुछ राज्य स्कूल खोलने को लेकर केन्द्र सरकार की हरी झंडी देने का इंतजार कर रहें हैं। अक्टूबर औऱ नवंबर से लेकर होने वाले त्योहार जैसे नवरात्रि, दशहरा, दीपावली के लिए सरकार ने इस बात का ध्यान रखा है कि लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों के साथ अपना त्योहार हर्षोउल्लास के साथ मना सकें।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *