एक अच्छी खबर, रुस के राष्ट्रपति पुतिन ने दूसरी कोरोना वैक्सीन को दी मजूंरी

कोरोना महामारी के बढ़ते हुए प्रकोप के बीच रुस से एक अच्छी खबर आ चुकी है। क्योंकि रुस ने अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर्ड की है और उसने अपनी दूसरी वैक्सीन का नाम Epicvaccorona  रखा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले रुस ने कोरोना वायरस की वैक्सीन Sputnik-V के लिए  अनुमति दी थी, जो दुनियाभर में कोविड-19 की पहली वैक्सीन है.

रुस के राष्ट्रपति ने कैबिनेट सदस्यों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान इसका ऐलान किया.  उन्होनें कहा कि “मेरे पास एक अच्छी खबर है. नोवोसिबिर्स्क वेक्टर सेंटर ने आज कोरोना वायरस के खिलाफ दूसरी रूसी वैक्सीन रजिस्टर्ड की है.” उन्होंने कहा, “हमें पहले और दूसरे टीके के उत्पादन को बढ़ाना चाहिए. फिर हम अपने विदेशी सहयोगियों के साथ सहयोग करना जारी रखेंगे और अपने टीके को विदेशों में भी बढ़ावा देंगे.”

रुस का कहना है कि अगस्त में इससे पहले हमने अगस्त में दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-V को रजिस्टर कराया था। और करीब दो महीने बाद रुस ने अपनी एक वैक्सीन को रजिस्टर्ड कराया है।

रुस के अधिकारियों के पहले चरण के अध्ययन के बाद दूसरी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। वहीं रुस के राष्ट्रपति ने अगस्त में कहा था कि उनके देश ने पहली कोरोना वैक्सीन ने रजिस्टर्ड कर ली है। फिलहाल ये वैक्सीन अपने आखिरी ट्रायल के चरण में है। हालांकि दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन को जल्दबाजी में उतारी गयी वैक्सीन बताते हुए इसकी आलोचना की थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *