अटल एक लड़की से प्यार करते थे..प्रेम पत्र लिखा लेकिन शादी नहीं हुई..जानिए कौन थी वो लड़की

फोटो- सौजन्य - Hindustan

फोटो- सौजन्य – Hindustan

अटल ने शादी क्यों नहीं की ?

अटल ने शादी क्यों नहीं की. हर आदमी अटल से यही जानना चाहता था. उनसे कई बार ये सवाल पूछा भी गया. जवाब में अटल बोले..”घटनाचक्र ऐसा चलता गया कि मैं उसमें उलझता गया और विवाह का मुहूर्त नहीं निकाल पाया”
अटल की जिंदगी में वो लड़की कौन थी ?
अटल से एक सवाल और पूछा जाता रहा कि क्या कभी उनकी जिंदगी में कोई लड़की नहीं आई..तो इसका जवाब भी अटल दे चुके हैं..अटल ने कहा “अफेयर की चर्चा सार्वजनिक रूप से नहीं की जाती है..मैंने शादी नहीं की है इसका मतलब ये नहीं है कि मैं कुंआरा हूं”
अटल ने एक लड़की को लिखा था लव लेटर
प्रेम पत्र वाली कहानी की शुरुआत 40 के दशक में होती है. जब अटल ग्वालियर के पढ़ रहे थे. अटल बिहारी वाजपेयी राजकुमारी कौल नाम की लड़की पर अपना दिल हार चुके थे. लव लेटर लिखा. लाइब्रेरी की किताब में लिखकर दे भी दिया. कौल ने लेटर पढ़ भी लिया. उसी किताब में जवाब भी लिखकर रख दिया लेकिन अटल तक जवाब नहीं पहुंच पाया. खैर बाद में कौल ने घर पर अटल से शादी की बात भी की लेकिन घर वाले नहीं माने. घर वालों को लगा कॉलेज में पढ़ने वाले लड़के के साथ उनकी बेटी कैसे खुश रहेगी. साथ में मामला जाति का भी फंस गया. और एक टीचर के साथ कौल की शादी हो गई..
अटल जी कॉजेल छोड़कर राजनीति की तरफ मुड़ गए. 15 साल बाद फिर से दिल्ली में कौल की मुलाकात अटल से हुई. कौल के पति दिल्ली में प्रोफेसर हो गए. अटल जी कौल जी के साथ रहने के लिए आ गए. और कौल दंपति के साथ रहने लगे. बाद में कौल परिवार अटल के घर पर रहने लगा. कुलदीप नैयर के मुताबिक अटल को किए गए फोन कई बार कौल उठाया करती थीं. एक बार जब उनकी उनसे बात हुई तो उन्होंने परिचय कुछ यूं दिया, “मैं मिसेज कौल, राजकुमारी कौल हूं.  वाजपेयी जी और मैं लंबे समय से दोस्त रहे हैं.  40 से अधिक सालों से” कौल और उनके पति अटल के साथ रहते थे. कौल अटल की सेवा करती थीं. बाद में कौल का हार्ट अटैक से मौत हो गई.
मध्य प्रदेश के या यूपी के हैं अटल
अटल का पैतृक गांव उत्तर प्रदेश में है. लेकिन उनके पिताजी अंग्रेजी पढ़ने के लिए गांव छोड़कर आगरा चले गए थे, फिर उन्हें ग्वालियर में नौकरी मिल गयी. अटल का जन्म ग्वालियर में हुआ था. इसलिए वो उत्तर प्रदेश के भी हैं और मध्य प्रदेश के भी. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसम्बर 1924 को हुआ था. उनके पिता कृष्ण बिहारी वाजपेयी शिक्षक थे. उनकी माता कृष्णा जी थीं. पिता मूल तौर से यूपी के आगरा जिले के बटेश्वर गांव के रहने वाले थे
हेमा मालिनी के दीवाने थे अटल
अटल बिहारी वाजपेयी को हिरोइन में हेमामालिनी सबसे ज्यादा पसंद थीं. हेमा की फिल्में कई बार वो छिप छिप कर देखते थे. अटल की सबसे ज्यादा फसंदीदा फिल्म देवदास थी. ठीक उनकी प्रेम कहानी की तरह. वो प्रधानमंत्री हो चुके थे. इसलिए भावनाओं का कोई मतलब नहीं रह गया था.

-----